Friday, October 25, 2024

सीएम भूपेश बघेल ने सुकमा जिले को 137 विकास कार्यों की दी सौगात

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल आज सुकमा दौरे रहे. इस दौरान उन्होंने जिले के छिंदगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. साथ ही सीएम ने 273.28 करोड़ रूपये की लागत के 137 विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया।

257 हितग्राहियों को वितरण किया गया आयुष्मान कार्ड

सीएम ने आज सुकमा जिले वासियों को करोड़ों की सौगात दी. जिसमें 254.10 करोड़ रूपये की लागत के 118 कार्यों का भूमिपूजन और 19.18 करोड़ रूपये के 19 कार्यों का लोकार्पण शामिल है. सीएम ने अलग-अलग जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत कुल 257 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड, रोजगार नियुक्ति पत्र, आर्थिक सहायता राशि का चेक और सामाग्री का वितरण किया।

सीएम ने विभागीय स्टॉल का किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज रविवार को सुकमा के छिंदगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए और विभागीय स्टॉल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने हितग्राही मूलक योजनाओं के सामग्रियों का वितरण भी किया। जिसमें 70 हितग्राहियों को वन अधिकार मान्यता प्रमाण पत्र, वन संसाधन अधिकार मान्यता पत्र समुदाय को दिया। समाज कल्याण विभाग की ओर से सोलर चलित मोटर ट्राई साइकिल प्रदान किया गया. इसके साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मिलेट्स से बने पोषण आहार का वितरण के बारे में जानकारी देते हुए पोषण वाटिका में उपलब्ध स्थानीय फल व सब्ज़ियों को प्रदर्शित किया गया. मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित के दौरान छिंदगढ़ में रेस्ट हाउस और तालनार में 30 बिस्तर वाले हॉस्पिटल के निर्माण की घोषणा की. साथ ही उन्होंने जिलेवासियों की सुविधाओं में वृद्धि करते हुए पोरदेम मार्ग में पुलिया निर्माण, हम्मीरगढ़ से लिटीरास के बीच बारू नदी में पुलिया निर्माण, मनकापाल से पुसेर मार्ग स्थित मलगेर नदी में पुलिया निर्माण की घोषणा की है. इसके अलावा सुकमा जिले के मनकापाल, किस्टाराम, जगरगुंडा, बस्तर जिले के पोटानार, धुरागांव गूमड़पाल में धान खरीदी केंद्र के निर्माण की घोषणा की।

जिले में क्या-क्या हुआ परिवर्तन – सीएम

सुकमा जिले में आज आमसभा को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि आज के पांच साल पहले सुकमा और छिंदगढ़ की स्थिति क्या थी, लेकिन इन पांच सालों में जिले में क्या-क्या परिवर्तन हुआ है, इसके बारे में आप लोग से ज्यादा कोई नहीं जान सकता। इसके आगे सीएम ने कहा कि इससे पहले जब मैं भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आया था तो बहुत सारे अपने निर्माण कार्य, बहुत सारे आजीविका के कार्यों और साथ ही स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की मांग की थी. उन्होंने जिले के बारे में जिक्र करते हुए कहा सुकमा वो जगह थी जहां लोग दिन में भी दरभाघाटी पार करने बहुत डरा करते थे लेकिन आज के समय में यहां के लोग रात में भी बाइक से आते-जाते हैं. यहां के आवागमन में काफी परिवर्तन हुआ है. आज के समय मेंं छिंदगढ़ का कोई भी ऐसा गांव नहीं है जो पक्की सड़क से ना जुड़ा हो. सुकमा ब्लॉक के अधिकतर गांव पक्की सड़क से जुड़ चुके हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news