Thursday, October 24, 2024

Chhattisgarh: विदेश में छत्तीसगढ़ी संस्कृति की धूम, गानों पर थिरकीं महिलाएं

रायपुर। छत्तीसगढ़ के रीति-रिवाज देश-प्रदेश के बाद अब विदेशों में भी धूम मचा रहे हैं. बता दें, भारतीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लंदन में छत्तीसगढ़ी गाना बजाकर खूब झूमे। इसी बीच छत्तीसगढ़ी लोकगीत ‘हाय..डारा लोर गेहे रे.., लाली परसा बन म फुले और मउंहा झरे रे.. जैसे सॉन्ग पर कई महिलाएं और युवतियों ने जमकर डांस किया।

तिरंगा फहराकर लोगों ने दी बधाई

जानकारी के मुताबिक भारतीय स्वतंत्रता की याद में लंदन की धरती पर आयोजित समारोह में तिरंगा फहराकर लोगों ने एक-दूसरे को बधाई दी और मिठाइयां भी बांटी। इस दौरान कार्यक्रम में महिलाएं पारंपरिक वेशभूषा में नजर आईं. गले में कटली मोहर, कान में खुटी, कलाई में आईठी चुरिया और हाथ एवं भूजा में नागमोरी बहुटा पहुची, माथे पर बिंदी में महिलाएं दिखाई दी. इस वेशभूषा में महिलाएं संस्कृति को सहेजने का मैसेज पूरी दुनिया दे रही हैं।

भारतीय उच्चायुक्त ने किया ध्वजारोहण

कार्यक्रम के दौरान महिलाएं और युवतियां छत्तीसगढ़ी फेमस सॉंग हाय डारा लोर गे हे रे..मउंहा झरे रे मउंहा झरे रे जैसे गानों पर जमकर ठुमके। कार्यक्रम की शुरुआत फ्लैग होस्टिंग से हुई। भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने ध्वजारोहण किया। साथ ही राष्ट्रगान भी गाया गया।

सबसे अधिक लोकप्रिय छत्तीसगढ़ के स्टॉल

आयोजित कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ पर्यटन का वीडियो दिखाया गया. इसी बीच भारत के उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने छत्तीसगढ़ स्टॉल का दौरा किया। वे प्राकृतिक सुंदरता से आश्चर्यचकित हुए. जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम के दौरान भारत के कई राज्यों एनआरआई और प्रवासी नागरिकों ने अपने-अपने स्टॉल लगाए। जिनमें महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, पंजाब, तमिलनाडु के प्रवासी नागरिक और एनआरआई भी शामिल रहे. जिसमें सबसे अधिक लोकप्रिय छत्तीसगढ़ का स्टॉल रहा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news