Wednesday, October 23, 2024

Chhattisgarh News: 500 साल पुराना है बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर

रायपुर। सावन का महीना चल रहा है. इस पावन महीने का आज तीसरा सोमवार है. ऐसे में देश के सभी शिव मंदिरों में बाबा भोलेनाथ के दर्शन के लिए लंबी कतारें देखने को मिली रही है. बता दें, छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में स्थित बूढ़ेश्वर मंदिर में आज सुबह से देर शाम तक भक्तों की भीड़ लगी रही।

दर्शन करने के लिए उमड़ी भीड़

जानकारी के अनुसार सावन महीने का तीसरा सोमवार यानी आज रायपुर में स्थित बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन करने के लिए लोगों की भारी भीड़ उमड़ी। इसके साथ ही रायपुर के शिवालयों में भी सुबह से लेकर शाम करीब 5 बजे तक श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. बताया जा रहा है कि रायपुर में स्थित बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर प्राचीन है. इस मंदिर में बाबा भोलेनाथ को जलाभिषेक करने के लिए प्रदेश के सभी क्षेत्रों से लोग पहुंचते है।

आस्था का केंद्र हैं बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर

राजधानी रायपुर में स्थित बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का मुख्य केंद्र माना जाता है. इस मंदिर के ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की बात की जाए तो यहां 500 वर्ष पूर्व बूढ़ातालाब के पास शिवलिंग की पूजा-पाठ की जाती थी. मान्यता यह है कि इस शिवलिंग पर खासकर सावन महीने में सर्प लिपटे रहते थे. छत्तीसगढ़ के सभी जिलों से श्रद्धालु यहां आते थे और तालाब में स्नान करने के बाद शिवलिंग पर जलाभिषेक करते थे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news