Sunday, September 8, 2024

SET: सेट पात्रता परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी, 8 जिला मुख्यालयों में होगी परीक्षा

रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (VYAPAM) की ओर से छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (CG SET) के प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी व्यापमं की ऑफिशियल वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा 21 जुलाई को प्रदेश के आठ जिला मुख्यालयों में अलग-अलग दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

आईडी कार्ड के बिना एंट्री नहीं

अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले एग्जाम सेंटर में पहुंचने के निर्देश दिए गए है। प्रवेश पत्र के साथ-साथ अभ्यर्थी अपने से फोटोयुक्त आइडी आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड समेत अन्य आईडी कार्ड लेकर जाना अनिवार्य है। आईडी कार्ड नहीं होने पर अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि सीजी सेट के लिए पिछले दिनों आवेदन मंगवाए गए थे। इस बार डेढ़ लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने सेट के लिए आवेदन किया है।

प्रश्न पत्र में प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे

परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थियों में से सिर्फ छह फीसदी अभ्यर्थी ही सेट परीक्षा उत्तीर्ण होंगे। इस बार 19 विषयों के लिए सेट परीक्षा आयोजित की जाएंगी। पिछली बार 2019 में सेट परीक्षा हुई थी। तब 56,712 आवेदन मिले थे, परीक्षा में 43,256 अभ्यर्थी ने सेट की परीक्षा दी थी। राज्य पात्रता परीक्षा में दो पेपर है। पेपर-1 में सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है। जबकि दूसरा पेपर के लिए कुल 300 नंबर निर्धारित हैं। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, यानी सवालों के जवाब गलत देने पर भी नंबर कटेंगे। पेपर-1 में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, सभी दो-दो अंक के होंगे। इसी तरह पेपर-2 में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। ये भी प्रश्न दो-दो अंक के होंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news