Friday, October 18, 2024

Maleria Alert:बिलासपुर में मलेरिया से मचा हड़कंप, डायरिया के भी कई मामले सामने आए

रायपुर। बरसात का मौसम मच्छरों और उनसे पैदा होने वाली बीमारियों के लिए आदर्श रहता है। इस मौसम में मलेरिया और डेंगू के मच्छर सक्रिय होते है और डेंगू फैलाने का काम करते है। ऐसे में इस मौसम में सभी को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। इसके बाद भी कोटा का ग्राम टाटीधार मलेरिया के लिए संवेदनशील गांव की श्रेणी में आ गया है।

मलेरिया के साथ डायरिया का भी खतरा

गांव में एक साथ मलेरिया के 4 मामले सामने आए है। जिससे इस मामले की संख्या में और बढ़ोत्तरी होने की आशंका बढ़ गई है। वही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। मलेरिया के मामले को जांच करने के लिए गांवों में चिकित्स की टीम को भेज दिया गया है। गांव में मलेरिया के मामलों में शिवम नाम के व्यक्ति की हालत नाजुक बताई जा रही है। इधर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव के दर्जनों मरीजों का मलेरिया टेस्ट किया। चिकित्सों की टीम ने गांव के लोगों को मलेरिया के प्रति जागरूक किया। विभाग की टीम मंगलवार को गांव के हर संदिग्ध व्यक्ति का ब्लड सैंपल लेकर मलेरिया की जांच करेगी। डायरिया का दायरा भी बढ़ता ही जा रहा है। एक के बाद एक गांव इसके चपेट में आ रहे है।

डायरिया का मुख्य कारण प्रदुषित पानी

मंगलवार को कुटाघाट गांव में डायरिया के पांच मरीज मिले हैं। जिसने भी स्वास्थ्य विभाग की चिंता को बढ़ा दिया है । महामाया पारा,रानीगांव, नेवसा, लखराम और कलमीटार के बाद मंगलवार को कुटाघाट में डायरिया फैल गया है। गांव के कई लोग उल्टी दस्त से पीड़ित है। कुटाघाट में भी डायरिया फैलने की वजह प्रदुषित पानी का सप्लाई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम मरीजों का इलाज कर रही है। इधर अस्पताल में कुल 17 मरीज भर्ती है। इनमे से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news