Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh Electricity Bill Hike: गर्मी में छत्तीसगढ़ में लोगों को लगा डबल झटका, महंगी हुई बिजली, अब इतना देना पड़ेगा बिल

रायपुर: छत्तीसगढ़वासियों को झुलसा देने वाली गर्मी के बीच अब महंगाई का डबल अटैक सहना होगा. प्रदेश में बिजली अब महंगी हो गई है. छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियाम आयोग ने नया टैरिफ प्लान जारी किया है. इसके जरिए घरेलू और हैर घरेलू यूजर की बिजली की रेट में 20 पैसे प्रति यूनिट की उछाल आई है. इसके साथ ही कृषि पंपों के लिए बिजली की रेट में 25 पैसे बढ़ाया गया है. छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बिजली की रेट 20 पैसे प्रति यूनिट बढ़ा दी है. यह जानकारी विनियामक आयोग के चेयर मैन ने प्रेस कांफ्रेंस के जरिए दी.

4420 करोड़ के घाटा का प्रस्ताव

बता दें कि छत्तीसगढ़ विद्युत नियाम आयोग से सरकार को 4420 करोड़ के घाटा का प्रस्ताव मिला था. सरकार ने एक हजार करोड़ के घाटे को खुद वहन कर लिया. इससे 20 फीसदी की घाटा के बदलें 8.3 बढ़ोतरी की गई है। इस बीच बिजली बिल की बढ़ोतरी पर कांग्रेस संचार विभाग प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा है कि बिजली की रेट में बढ़ोतरी दुर्भाग्यजनक है. कांग्रेस पार्टी इस निर्णय का विरोध कर रही है. साथ ही कहा कि प्रदेश में जब से बीजेपी की सरकार सत्ता में आई है तब से उनका आर्थिक स्थिति बिगड़ गया है.

बिजली की बिल थोड़ा अधिक देना पड़ेगा

बता दें कि छत्तीसगढ़ के 55 लाख से अधिक बिजली यूजर को अगले माह यानी जुलाई से बिजली की बिल थोड़ा अधिक देना पड़ेगा. प्रदेश विद्युत नियाम आयोग ने शनिवार को नई रेट जारी किया है. वहीं हर वर्ग के टैरिफ में परिवतर्न किया गया है. घरेलू और गैर घरेलू यूजर की दरों में 20 पैसे प्रति यूनिट को बढ़ोतरी हुई है. इसके बाद घरेलू यूजर के बिजली बिल में 100 यूनिट तक के खपत में न्यूनतम 20 रुपये की बढ़ोतरी की गई है . इसी तरह 200 यूनिट पर 40 रुपये और 600 यूनिट के खपत पर 120 रुपये अधिक देने पड़ेंगे. यह नियम 1 जून 2024 से लागू होगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news