Friday, October 18, 2024

Anganwadi Timings : छत्तीसगढ़ में आंगनबाड़ी केंद्रों का बदला गया समय, जारी हुआ आदेश, जानें क्यों लिया गया फैसला

रायपुर : नौतपा अपने आखिरी पड़ाव पर है, यानि कल (रविवार) नौतपा का आखिरी दिन है। इस बीच लोगों को भीषण गर्मी व लू का सामान करना पड़ रहा है। तापमान में लगातर बढ़ोतरी के कारण लोगों को अधिक परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। प्रचंड गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने पहले ही लोगों से बिना काम के घर से ना निकलने की अपील कर चुका है। वहीं इस बीच भीषण गर्मी को देखते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए बड़ा निर्देश दिया है। आदेश जारी करते हुए विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों के खुलने और बंद होने के समय में बदलाव किया है।

नौ बजे तक ही चलेंगी कक्षा

बता दें कि लगातार बढ़ रही गर्मी को देखते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी केंद्रों के समय में बदलाव किया है। राज्य के सभी आंगनबाड़ी केंद्र अब सुबह 9 बजे तक ही खुलेंगे। पहले सभी आंगनबाड़ी केंद्र सुबह 7 बजे से 11 बजे तक खोले जाते थे। महिला एवं बाल विकास विभाग ने भीषण गर्मी वे लू को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

इन जिलों में हीटवेव की स्थिति

वहीं, मौसम विभाग ने मुंगेली, जांजगीर-चांपा, सक्ती, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, राजनांदगांव, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, रायपुर, बलौदाबाजार-भाटापारा, सरगुजा, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा एवं कबीरधाम जिले के कुछ इलाकों में हीटवेव की स्थिति बताई है।

31 मई को ऐसा रहा मौसम

वहीं शुक्रवार, 31 मई के मौसम की बात करें तो रायगढ़ जिला सबसे अधिक गर्म रिकॉर्ड हुआ है। महासमुंद 46.1, बालोद में 45, कोरबा में 44, बलरामपुर में 44.2, पेंड्रारोड में 43.8, सूरजपुर 43.6, बीजापुर 43.1, रायगढ़ में 47.3 डिग्री सेल्सियस, मुंगेली में 46.9, बिलासपुर में 46.8, राजनांदगांव में 46.4, दुर्ग में 46.2, अम्बिकापुर में 42.8, दंतेवाड़ा में 42.8, सरगुजा में 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड हुआ है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news