Friday, October 18, 2024

Lok Sabha Election : पीएम मोदी आज नक्सलियों के गढ़ से भरेंगे हुंकार, बस्तर से होगा विजय भवः का आगाज

रायपुर : लोकसभा चुनाव बेहद नजदीक है। ऐसे में राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारकों का दौरा जारी है। इस बीच छत्तीसगढ़ की घरती पर आज सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचने वाले हैं। बीजेपी के लिए PM मोदी चुनावी अभियान की शुरआत बस्तर से करने वाले हैं। PM मोदी की सभा को लेकर छत्तीसगढ़ के वन मंत्री केदार कश्यप ने बताया कि प्रधानमंत्री विजय संकल्प शंखनाद रैली की शुरुआत बस्तर से करेंगे।

PM मोदी की सभा को लेकर वन मंत्री ने कहा…

आज सोमवार को PM मोदी प्रदेश के संवेदनशील इलाके बस्तर से लोकसभा चुनाव में जीत के लिए जनता को संबोधित करेंगे। बता दें कि वे बस्तर लोकसभा क्षेत्र के भानपुरी के आमाबल गांव में एक विशाल रैली को संबोधित करेंगे। इस संबंध में वन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ में 11 की 11 सीटें जितने का दावा करने बस्तर पहुंचेंगे। हालांकि बीजेपी ने पहले ही 400 पार का मिशन बना लिया है और उस लक्ष्य को जरूर हासिल करने की कोशिश है। उन्होंने आगे कहा कि आज हो रहे जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी छत्तीसगढ़ के मुखिया विष्णु देव साय के साथ आएंगे।

बस्तर में 19 अप्रैल को मतदान

PM मोदी आज बस्तर लोकसभा क्षेत्र के भानपुरी के आमाबल गांव में आयोजित रैली को संबोधित करेंगे। बस्तर लोकसभा क्षेत्र में पहले चरण में यानी 19 अप्रैल को मतदान होगा। छत्तीसगढ़ के सभी 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को मतदान होंगे। वोटों की गिनती 4 जून को की जाएगी।

बीजेपी-कांग्रेस को 2019 लोकसभा चुनाव में इतने सीट मिले

बता दें कि भारत में लोकसभा सीटों की संख्या के मामले में छत्तीसगढ़ का स्थान 17वां है. राज्य की कुल 11 सीटों में से 4 सीटें एसटी (ST) प्रत्याशियों के लिए, 1 सीट एससी (SC) प्रत्याशी के लिए रिजर्व है. 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो भाजपा ने प्रदेश की 9 लोकसभा सीटें अपने नाम की थी. कांग्रेस को सिर्फ 2 सीट ही हाथ लगी थी।

2019 में तीन चरणों में हुई थी वोटिंग

देश भर में 2019 के लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से लेकर 19 मई के बीच 7 चरणों में हुए थे. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां भी 3 चरणों में वोटिंग हुआ था. इलेक्शन कमिशन ने राज्य में 11 अप्रैल 2019, 18 अप्रैल 2019 और 23 अप्रैल 2019 को 3 चरणों में मतदान करवाई थी. 2019 में 11 अप्रैल को बस्तर में , 18 अप्रैल को राजनांदगांव में , महासमुंद, कांकेर और 23 अप्रैल को सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर, रायगढ़, जांजगीर-चंपा, कोरबा में वोटिंग हुई थी. 23 मई, 2019 को चुनावी परिणामों की घोषणा के साथ बीजेपी ने 303 सीटों पर जीत अपने नाम की थी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news