Tuesday, September 17, 2024

Lok Sabha Election 2024: बस्तर में होम वोटिंग शुरू, आतंकियों से नहीं डरे बुजुर्ग-दिव्यांग

रायपुर। लोकसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ में होम वोटिंग की शुरुआत हो चुकी है। इस बीच 85 साल से अधिक वृद्धजन एवं दिव्यांगजन वोटर के लिए होम वोटिंग की सुविधा निर्वाचन आयोग ने दी है। ऐसे में ये लोग बिना किसी परेशानी का सामना करते हुए वोट दे रहे हैं। निर्वाचन आयोग की पूरी नजर जिला में भयहीन और स्वतंत्र वोटिंग करने के लिए लगी है।

आज 10 वोटर्स कर रहे मतदान

लोकसभा चुनाव के लिए होम वोटिंग की शुरआत निर्वाचन आयोग ने कर दिया है। इस क्रम में आज 10 वृद्धजन एवं दिव्यांग वोटर्स से मतदान कराया जा रहा है। इसके अंदर 8 वृद्धजन और 2 दिव्यांग वोटर्स शामिल हैं. इसके तहत गांव मासोड़ी की वृद्धा महिला वोटर ‘भोगो मुड़ियाम’ ने बैलेट पेपर से पहला वोट दिया। इसके साथ ही मतदान दल द्वारा हीरानार, हारम, कासौली, कारली और गीदम में भी दिव्यांग और वृद्ध वोटर्स के घर जाकर उनसे वोटिंग प्रक्रिया पूर्ण कराई गयी। इस कड़ी में डिप्टी कलेक्टर कमल किशोर, नायब तहसीलदार सुश्री पूनम ठाकुर, तहसीलदार श्रीमती आशा मौर्य समेत मतदान दल के मेंबर मौजूद थे।

तीन चरणों में होंगे प्रदेश में लोकसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग ने 16 मार्च को शंखनाद कर दिया है। छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में वोटिंग होगी। राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण की मतदान है। पहले चरण के चुनाव में मात्र एक सीट बस्तर में वोटिंग होगी। 26 अप्रैल को तीन सीटों महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर में मतदान होगा। वहीं तीसरे चरण में 7 मई को सात सीटों यानी कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, रायपुर में वोटिंग कराई जाएगी।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news