Tuesday, September 17, 2024

CG Weather : छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना, इन जिलों में गिरेंगे ओले, जानें मौसम का ताजा अपडेट

रायपुर। देश के अधिकतर राज्यों के मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। ऐसे में छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां दो दिनों तक तापमान में थोड़ी वृद्धि होगी। वहीं शनिवार यानी मार्च की दूसरी तारीख से प्रदेश भर में बारिश के आसार फिर से दिख रहे हैं।

आम की फसलों पर पड़ेगा असर

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश होने के कारण इस साल लोगों को पिछले साल के मुताबिक गर्मी से राहत मिलेगी, लेकिन आम की फसल को अधिक नुकसान पहुंचने के आसार हैं। वहीं सरगुजा संभाग में ओलावृष्टि के साथ तेज बारिश की भी संभावना है. किसानों को चिंता है कि यदि ओले का आकार बड़ा हुआ, तो ऐसे में यह संकट ना सिर्फ आम बल्कि सब्जियों व अन्य फसल को भी नुकसान पंहुचा सकता है. बता दें कि अभी पेड़ों में आम के फल नहीं दिख रहे हैं लेकिन आम के मंजर जरूर निकले हुए हैं , ऐसे में बारिश हुई तो ये काले पड़ जाएंगे और फसल को अधिक नुकसान होगा।

इन दिनों में होगी तेज बारिश

बता दें कि छत्तीसगढ़ में मार्च की शुरुआत बारिश के साथ होने जा रही है। ऐसे में 2 मार्च से 6 मार्च तक राज्य के सभी जिलों में मौसम बदलते हुए देखा जाएगा। सभी जिलों में बारिश का दौर देखा जाएगा. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश भर में नमी की मात्रा में कमी आने के वजह से 1 मार्च को मौसम मुख्यतः शुष्क रह सकता है।

तापमान में विशेष बदलाव नहीं

छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव होने के आसार नहीं हैं। वहीं प्रदेश भर में 2 मार्च से फिर से वर्षा का दौर शुरू होने की संभावना है. गुरुवार यानी 29 फरवरी को देवभोग में एक सेमी बारिश रिकॉर्ड हुई. इसके साथ पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क देखा गया। लोगों को ऐसे में कभी ठंडी तो कभी गर्मी का एहसास हुआ।

बीते दिन सबसे ठंडा अंबिकापुर रहा

गुरुवार यानी फरवरी का लास्ट दिन 29 फरवरी को प्रदेश का सर्वाधिक ठंडा अंबिकापुर रहा. यहां न्यूनतम पारा 12 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. वहीं सर्वाधिक गर्म दंतेवाड़ा में जहां का पारा 35.5 डिग्री तक पहुंच गया है. बात करें, राजधानी रायपुर की तो यहां भी न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान सामान्य से अधिक है. यहां अधिकतम पारा सामान्य से एक डिग्री अधिक 33.8 तथा न्यूनतम पारा सामान्य से 2 डिग्री अधिक 20.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news