Tuesday, September 17, 2024

CG Board Exam: छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, अब साल में दो बार होंगे 10वीं-12वीं के बोर्ड परीक्षा

रायपुर। छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है। ऐसे में बीजेपी की सरकार ने कक्षा 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम के समय और नियम में बड़ा बदलाव किया है। बता दें कि सरकार ने प्रदेश भर में अब साल में दो बार राज्य बोर्ड परीक्षाएं को कराने का निर्णय किया है।

एक ही शैक्षणिक सेशन में दो बार एग्जाम

छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने राज्य बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है। बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक अब प्रदेश भर में कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षाएं एक ही शैक्षणिक सेशन में दो बार आयोजित की जाएगी।

CGBSE द्वारा ली जाती हैं राज्य बोर्ड परीक्षाएं

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा दी गई आदेश के मुताबिक अब साल में दो बार एग्जाम कराए जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया कि यह फैसला किस शैक्षणिक साल से जारी होगा। बता दें कि प्रदेश भर में राज्य बोर्ड परीक्षाएं छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) द्वारा संचालित की जाती है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि अंतिम बोर्ड परीक्षाओं का पहला चरण मार्च में और दूसरा चरण जुलाई में आयोजन होगा।

शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा को लेकर कही ये बात

शिक्षा बोर्ड ने बताया है कि जो स्टूडेंट पहले चरण के लिए नामांकन करेंगे, ऐसे स्टूडेंट्स बिना विषय बदले दूसरे दौर में एग्जाम देने के पात्र होंगे। इसके साथ ही शिक्षा बोर्ड द्वारा दी गई आदेश में कहा गया है कि छात्र को दूसरे चरण के लिए अलग से परीक्षा फॉर्म भरने की जरूरत है।

शैक्षणिक सत्र 2025 से होगा लागू – शिक्षा बोर्ड

इसके साथ ही शिक्षा बोर्ड ने आदेश में आगे कहा है कि जो छात्र सभी विषयों में उत्तीर्ण होते हैं, वे छात्र भी अपनी एक या एक से अधिक विषयों में अंक सुधार के लिए दूसरी परीक्षा में फॉर्म भरने के पात्र होंगे। इस दौरान शिक्षा बोर्ड ने यह भी आदेश दिया कि साल 2025 से यह नया नियम लागू होगा। ऐसे में छात्रों के पास शैक्षणिक सत्र 2025 से साल में दो बार परीक्षा देने का ऑप्शन होंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news