Sunday, September 8, 2024

EOW and ACB Raids : छत्तीसगढ़ के 13 जगहों पर ACB-EOW के RAID, मिले इतने कैश… जानें किन लोगों की उड़ी नींद

रायपुर। ACB-EOW ने रिटायर्ड IAS विवेक ढांड, अनिल टुटेजा और निरंजन दास सहित अधिकारियों और शराब कारोबारियों के 13 ठिकानों पर रेड की है। तो आइए जानते है पूरा मामला क्या है।

कई जगहों पर कार्रवाई हुई एक साथ

बीते रविवार की सुबह रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग स्थित कुम्हारी और यूपी के नोएडा में ACB-EOW की कार्रवाई को एक साथ अंजाम दिया गया है। बता दें कि मौजूदा समय में सभी ठिकानों पर दस्तावेजों, प्रापर्टी, निवेश के साथ ही आय-व्यय की जांच- पड़ताल चल रही है। ED की शिकायत पर EOW ने FIR दर्ज करने के बाद यहां रेड मारा है। बता दें कि शुक्रवार को कोर्ट से वारंट जारी करवाने के पश्चात एक साथ सभी ठिकानों पर ACB-EOW की कार्रवाई चल रही है।

2000 करोड़ रुपए से अधिक घोटाले में हुआ था FIR दर्ज

ED के साथ-साथ यूपी की नोएडा पुलिस ने FIR 2000 करोड़ रुपए से अधिक शराब घोटाले में दर्ज किया था। हालांकि इस प्रकरण की जांच करने को सुप्रीम कोर्ट द्वारा आगामी आदेश तक प्रतिबंध लगाए जाने के कारण स्थगित कर दी गई है। वहीं ED की शिकायत पर ACB-EOW ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के साथ IPC की धारा 420, 467, 468, 471, 120 बी के तहत अपराध दर्ज किया है।

इन 13 ठिकानों पर हुई छापेमारी

बता दें कि ACB-EOW की छापेमार कार्रवाई सेवानिवृत्त IAS अफसर विवेक ढांढ के सिविल लाइंस, अनिल टूटेजा के कटोरा तालाब, आबकारी विभाग के तत्कालीन विशेष सचिव भिलाई निवासी अरुणपति त्रिपाठी, कोरबा निवासी सहायक आबकारी आयुक्त सौरभ बख्शी, पूर्व आबकारी आयुक्त निरंजन दास के देवेन्द्र नगर, कारोबारी अनवर ढेबर के बैरन बाजार, आबकारी अधिकारी अशोक कुमार सिंह के अमलीडीह, अरविंद सिंह के अंवति विहार, नोएडा में होलोग्राम बनाने वाली कंपनी मेसर्स विधु गुप्ता, बिलासपुर स्थित वेलकम डिस्टलरीज में राजेंद्र जायसवाल के कार्यालय, दुर्ग के कुम्हारी स्थित केडिया डिस्टलरी में नवीन केडिया तथा रायपुर, बिलासपुर के सारागांव स्थित मेसर्स भाटिया वाईन मर्चेंट में भूपेंद्र पाल सिंह भाटिया, स्वर्ण भूमि स्थित टॉप सिक्युरिटीज में सिद्धार्थ सिंघानिया के ठिकानों पर की गई है।

लाखों में मिलें कैश

ACB-EOW के छापेमारी के दौरान अधिकारियों और कारोबारियों के ठिकानों से कैश, ज्वैलरी, निवेश और प्राॅपर्टी के दस्तावेज हाथ लगे हैं। इन सभी चीजों को जांच- पड़ताल के लिए सीज किया गया है। इसके साथ इस मामले में पूछताछ कर बयान भी लिया जा रहा है। वहीं सभी सीज हुए प्राॅपर्टी के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन चल रहा है।

शनिवार से हो रही थी छापेमारी की तैयारी

यूपी के नोएडा स्थित मेसर्स प्रिज्म होलोग्राम एण्ड सिक्युरिटी प्रा.लि. जो शराब का नकली होलोग्राम बनाने के कारण ACB-EOW के हाथ लगी है। बता दें कि ACB-EOW को यहां छापा मारने के लिए फ्लाइट से आना पड़ा। ऐसे में तमाम मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया गया है कि छापे की तैयारी शनिवार से की जा रही थी। ऐसे में अधिकारियों और कारोबारियों के ठिकानों एवं फैक्ट्री में एक साथ ACB-EOW की टीम ने दबिश दी है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news