Tuesday, September 17, 2024

IT RAID in CG : IT की कार्रवाई में बड़ा खुलासा, कई बैंक खातों से खुला राज

रायपुर। आयकर विभाग की छापेमारी में पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के ठिकानों में करोड़ों रुपए के लेनदेन और जमीन के दस्तावेज मिले हैं। इन सभी को जांच के लिए सीज किया गया है। वहीं इनके संबंध में सभी से पूछताछ कर बयान लिए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पिछले 5 साल में अधिकतर जमीन खरीदी गई हैं।

दस्तावेजों की जांच पड़ताल होगी

अधिकतर जमीन में कृषि भूमि, बेशकीमती प्लॉट, फार्म हाउस और कई फ्लैट शामिल हैं। इस कारण आईटी के अधिकारी इसका मूल्यांकन कर टैक्स चोरी का हिसाब करने में लगे हुए हैं। बताया गया है कि IT की कार्रवाई के दौरान मिले इलेक्ट्रॉनिक साक्क्ष्य, प्रॉपर्टी, शेयर और निवेश के दस्तावेजों की जांच पड़ताल होगी। टैक्स चोरी का अनुमान इसके आधार पर लगाया जाएगा। अब अंतिम चरण में आयकर विभाग की जांच पहुंच गई है। इस समय पांचवें दिन रविवार को भी जांच जारी है। बता दें कि पिछले तीन दिनों में आईटी ने तलाशी के दौरान 2.50 करोड़ की ज्वेलरी और 2.50 करोड़ कैश को सीज किया है। वहीं 12 बैंक लॉकर तलाशी के दौरान मिले थे। इसमें से 6 लॉकरों की तलाशी ली गई है।

बन रही छापेमारी के बाद रिपोर्ट

आयकर विभाग के अधिकारी छापेमारी के साथ ही सभी से पूछताछ कर रिपोर्ट तैयार करने में लगी हुई है। आईटी टीम रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के बाद विभाग के डीजी को सौंपेगा। इसके साथ ही सभी ठिकानों में जांच पूरी होने के बाद अंतिम बयान देने और दस्तावेजी साक्ष्य देने का एक मौका भी दिया जाएगा।

45 ठिकानों पर रेड

बुधवार से पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के साथ ही बिल्डर और व्यवसाइयों के ठिकानों पर भी कार्रवाई शुरू हुई थी। 3 राज्यों की आयकर टीम ने इस कार्रवाई में दबिश दी। सूत्रों के अनुसार तीसरे दिन भी पूर्व मंत्री भगत के दो समर्थकों के ठिकानों पर आयकर टीम ने दबिश दी। ख़बर है कि अब तक की कार्रवाई में लाखों रुपए की ज्वेलरी और बड़ी मात्रा में कैस भी जब्त हुआ है।

भाजपा ने कसा तंज

आईटी की कार्रवाई को लेकर वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा है कि पहाड़ी कोरवा जनजाति की जमीन हड़पने का आरोप मंत्री अमरजीत के ऊपर लगा था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अमरजीत खुद को गरीब बताते हैं, अगर वो गरीब हैं तो भगवान ऐसे गरीब सभी को दे। अब सच सामने आ रहा है। ओपी चौधरी ने महादेव सट्टा एप मामले को लेकर कहा कि कांग्रेस की सरकार में यह फला-फूला है। 50 लाख रजिस्ट्रेशन कांग्रेस सरकार के दौरान महादेव एप में हुआ था। इस मामले की जांच-पड़ताल चल रही है। और खुलासा भी हो रहा है जो आरोपी हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जा रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news