Tuesday, September 17, 2024

CG News: लाखों की संख्या में बदले जाएंगे राशनकार्ड, जानें पूरा प्रोसेस

रायपुर। राज्य सरकार जनवितरण प्रणाली (PDS) के तहत प्रदेश में जारी की गई सभी 77 लाख राशनकार्ड को रिन्यूअल कराने के लिए गुरुवार यानी आज से रिन्यूअल अभियान की शुरुआत होगी। बुधवार को एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि यह अभियान का समापण 29 फरवरी को होगा और सभी जिला कलेक्टर को इस मामले में विस्तृत आदेश दे दिए गए हैं।

मोबाइल ऐप किया गया विकसित

इस उद्देश्य के लिए जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने बताया कि राज्य के खाद्य विभाग की तरफ से एक नया मोबाइल ऐप विकसित किया गया है। इस ऐप को राशनकार्ड धारक अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं और इसके साथ ही वे ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि खाद्य विभाग की वेबसाइट से भी ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। अधिकारी ने कहा है कि जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है या जहां मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं वे लोग उचित मूल्य की दुकानों पर राशन कार्ड रिन्यू कराने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राशनकार्ड रिन्यूवल में छूट

प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर को मुद्रण और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का इस्तेमाल करने और उचित मूल्य की दुकानों, ग्राम पंचायतों और स्थानीय स्तरों पर रिन्यू करने के अभियान के बारे में खाद्य विभाग के निदेशक ने पर्याप्त प्रचार-प्रसार निश्चित करने का आदेश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन इलाकों में मोबाइल नेटवर्क से जुड़ी समस्या आती है, वहां पर राशनकार्ड रिन्यूवल में छूट भी मिल सकती है।

मिलेगी विशेष सुविधाएं

आपको बता दें कि कलेक्टर को आदेश दिया गया है कि इस संबंध में अधिक बुजुर्ग और शारीरिक रूप से लचार लाभार्थियों को विशेष सुविधाएं दी जा सकती है। मौके पर उन्होंने कहा कि रिन्यूवल की पूरी प्रक्रिया अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और दिव्यांग श्रेणी के राशन कार्ड धारकों के लिए मुफ्त होगी। जबकि 10 रुपये का शुल्क सामान्य श्रेणी राशन कार्ड धारकों से लिया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news