Friday, October 18, 2024

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में इन दिनों बेहद कम ठंड, जनवरी में भी कम लगेगी सर्दी, जानें वजह

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इस साल जनवरी में ठंड कम पड़ने के आसार हैं। मौसम विभाग ने मासिक औसत तापमान में वृद्धि के संकेत दिए हैं। इसका मतलब यह हुआ कि महीने के 31 दिनों का औसत तापमान जनवरी के सामान्य तापमान से ज्यादा रहेगा।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश में ठंड का असर कम दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक तापमान सामान्य से ज्यादा रहने से पूरे महीने में ठंड कम रहेगी। मौसम विभाग ने जनवरी के पूर्वानुमान के अनुसार वर्षा भी सामान्य से ज्यादा होगी। राजधानी सहित प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिसंबर का महीना सबसे ज्यादा ठंड वाला रहता है।

पिछले 10 सालो से कम ठंड

रायपुर में पूरे महीने में पिछले 10 साल की तुलना में कम ठंड पड़ी। राज्य में भी लगभग में यही स्थिति रही और एक दिन भी शीतलहर नहीं चली। अब जनवरी में भी कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना नहीं दिख रही है। मौसम विभाग ने जनवरी का जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके अनुसार रायपुर में रात का तापमान औसत से अधिक रहेगा। रायपुर में जनवरी का औसत न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री है। यह तापमान पिछले 30 सालों के डेटा के आधार पर है। जनवरी 2024 के 31 दिनों के न्यूनतम तापमान का औसत निकालने पर यह 13.3 डिग्री से ज्यादा रह सकता है।

ठंड का असर हुआ कम

मौसम विशेषज्ञ HP चंद्रा के अनुसार ने यह फोरकास्ट का महीना है। महीने के सभी दिनों के तापमान का औसत निकालकर महीने का औसत तापमान निकाला जाएगा। हो सकता है कि महीने के बीच या अंतिम दिनों में अच्छी ठंड पड़े। 1-2 बार शीतलहर चलने की स्थिति भी बन सकती है। जनवरी में उत्तर-पूर्वी मानसून से दक्षिण भारत में पानी गिरता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news