Tuesday, September 17, 2024

Laxmi Rajwade: सीएम विष्‍णुदेव साय के मंत्रिमंडल में इकलौती महिला मंत्री हैं लक्ष्‍मी राजवाड़े

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से सीएम विष्णुदेव के नए मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। जानकारी के अनुसार साय के कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया जाएगा। जिसमें कुल 9 विधायकों को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन द्वारा मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। बता दें कि इन कैबिनेट के नौ मंत्रियों में एकमात्र महिला विधायक लक्ष्मी राजवाड़े शामिल हैं। लक्ष्मी राजवाड़े भटगांव विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक चुनी गई हैं।

जानें कौन हैं लक्ष्मी राजवाड़े?

दरअसल, लक्ष्मी राजवाड़े, सरगुजा संभाग और सूरजपुर जिले के भटगांव विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक निर्वाचित हुई हैं। फिलहाल अब वो मंत्री बनने वाली हैं। बता दें कि सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखंड अंतर्गत ग्राम वीरपुर की लक्ष्मी राजवाड़े पहली बार जनपद सदस्य के पद पर निर्वाचित हुई थी।
यही नहीं उन्होंने पिछले पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य का चुनाव भी जीता था। वर्तमान में वो जिला पंचायत सूरजपुर के सदस्य के अलावा भाजपा महिला मोर्चा सूरजपुर की जिला अध्यक्ष भी हैं।

विधानसभा चुनाव की पारी

गौरतलब है कि भाजपा संगठन में शुरु से ही सक्रिय रहीं लक्ष्मी राजवाड़े ने अपने पहले ही चुनाव में कांग्रेस के पारसनाथ राजवाड़े को 43 हजार से अधिक मतों के अंतर से शिकस्त दी। जबकि पारसनाथ राजवाड़े दो बार के विधायक रह चुके थे। हालांकि लक्ष्मी राजवाड़े को संगठन में सक्रियता का लाभ मिला था। बीजेपी ने पहले लक्ष्मी राजवाड़े को प्रत्याशी बनाया और अब विधायक निर्वाचित होने के बाद सीएम साय के मंत्रिमंडल में भी शामिल करने जा रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news