Thursday, September 19, 2024

CG Weather Update: कल से दिखाई देगा मौसम में बदलाव, 6 दिसंबर तक बारिश की संभावना

रायपुर। देश भर में ठंड ने दस्तक दे दी है। ऐसे में मौसम का मिजाज लगातार बदलता नजर आ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में 3 दिसंबर से 6 दिसंबर तक बारिश का मौसम बना रहेगा। जिसकी शुरुआत बस्तर जिले से होगी। यही नहीं इस दौरान तूफान का असर भी दिखाई दे सकता है जो कि मध्य छत्तीसगढ़ से उत्तर छत्तीसगढ़ तक रहेगा। बताया जा रहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ चक्रवात वर्तमान में मछलीपट्नम से 940 किलोमीटर दूर है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आगे बढ़ते हुए ये चक्रवात, तूफान का रूप ले सकता है। इसके साथ ही ये 3 दिसंबर को दक्षिण आंध्रप्रदेश और उससे लगे उत्तर तमिलनाडु तट पर पहुंचेगा।

इन क्षेत्रों में बन रही बारिश की संभावना

जानकारी के अनुसार इस समय बंगाल की खाड़ी से प्रदेश में लगातार नमी आ रही है। जिसके कारण न्यूनतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। जबकि मौसम विशेषज्ञ एच.पी. चंद्रा के अनुसार छत्तीसगढ़ में 3 दिसंबर से बादल छाए रहेंगे साथ ही बारिश शुरू होगी। इस दौरान दक्षिण छत्तीसगढ़ (बस्तर) में हल्की बारिश होगी। बस्तर संभाग में 3 से 5 दिसंबर तक बारिश की संभावना बन रही है। वहीं मध्य छत्तीसगढ़ में 4 से 6 दिसंबर तक बारिश की संभवना है। इसके अलावा उत्तर छत्तीसगढ़ में 5 से 6 दिसंबर को बारिश की संभावना बन रही है।

शुष्क रहेगा आज का मौसम

वहीं के शुक्रवार के मौसम की बात करें तो इस दिन 30 प्रतिशत तक बादल थे। जबकि दिनभर धूप खिली रही। इसके अलावा राजधानी रायपुर में अधिकतम तापमान 31.8, माना एयरपोर्ट में 30.7, बिलासपुर में 30.4, पेण्ड्रारोड में 26.8, अंबिकापुर में 26.2, जगदलपुर में 32.4, दुर्ग में 32.2 और राजनांदगांव में 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि पिछली रात राजधानी रायपुर का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा था। वहीं आज शनिवार को छत्तीसगढ़ का मौसम शुष्क रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news