Tuesday, September 17, 2024

CG Exit Poll Result 2023: जानें सबसे बड़े रीजन में कौन सी पार्टी मार रही बाजी?

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा के दोनों चरणों का चुनाव संपन्न हो चुका है। अब सभी को 3 दिसंबर को आने वाले नतीजों का इंतजार है। वहीं उससे पहले आए एग्जिट पोल के नतीजों से कांग्रेस पार्टी में खुशी है तो दूसरी तरफ बीजेपी कार्यकर्ताओं में मायूसी नजर आ रही है। एग्जिट पोल के नतीजों को देखकर लग रहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार रिपीट करने वाली है जबकि बीजेपी को अगले चुनाव तक इंतजार करना पड़ेगा। कांग्रेस की इस संभावित जीत में रीजन वाइज वोट की भी काफी अहम भूमिका मानी जा रही है।

दक्षिण रीजन में वोट शेयर बराबर

दरअसल, छत्तीसगढ़ में तीन रीजन- उत्तर, दक्षिण और सेंट्रल हैं। जहां उत्तर में 14 सीटें हैं, दक्षिण में 12 सीटें और सबसे अधिक सीटें सेंट्रल में 64 हैं। अब एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार दक्षिण रीजन में बीजेपी और कांग्रेस दोनों का वोट शेयर बराबर (43 प्रतिशत) रहेगा लेकिन यहां सीटों के मामले में बड़ी पार्टी कांग्रेस रह सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि दक्षिण रीजन में कांग्रेस को 5-9 और बीजेपी को 3-7 सीटें मिल रही हैं। जबकि अन्य के खाते में 0 -1 सीट जाने का अनुमान है।

उत्तर रीजन में रहेगी बराबरी

वहीं उत्तर रीजन की 14 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी की बराबरी दिखाई दे रही है। एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार बीजेपी और कांग्रेस दोनों यहां 5-9 सीटें जीत सकती हैं। हालांकि वोट शेयर में बीजेपी आगे है जबकि कांग्रेस पीछे रह सकती है। नतीजों के अनुसार बीजेपी को 44 प्रतिशत, कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट और अन्य के खाते में 14 प्रतिशत वोट जा सकते हैं।

सेंट्रल रीजन में कांग्रेस आगे

इसके अलावा सबसे बड़े सेंट्रल रीजन की 64 सीटों पर कांग्रेस का दबदबा रहेगा। यहां कांग्रेस 31-35 सीटें जीत सकती है जबकि बीजेपी को 28-32 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य के खाते में 0-2 सीटें जाने का अनुमान है। दूसरी तरफ वोट शेयर के हिसाब से कांग्रेस 44 प्रतिशत, बीजेपी 40 प्रतिशत और अन्य के खाते में 16 प्रतिशत वोट जा सकते हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news