Sunday, September 8, 2024

Chhattisgarh News: योग प्रशिक्षक ने जन्मदिन पर मां संग लिया संकल्प, अंगदान के लिए समाज को किया जागरूक

रायपुर। दुनिया में अगर कहीं बुराई है तो अच्छाई भी देखने को मिलती है। आज हर कोई बस अपने बारे में सोचता है लेकिन बहुत कम ही लोग होते हैं जो दूसरों के लिए भी कुछ अच्छा करना चाहते हैं। वहीं अगर रक्तदान, देहदान या अंगदान ऐसे शब्द हैं जिन्हें अगर कोई अपने जीवन में धारण कर ले, तो कई लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। ऐसा ही कुछ देखने को मिला है छत्तीसगढ़ में जहां एक मां और उसके पुत्र ने अंगदान करने की शपथ लेते हुए समाज में अपनी इस पहल से जीवन का संदेश दिया है।

दुर्गेश ने मां संग लिया अंगदान का संकल्प

दरअसल, कोरबा जिले के योग प्रशिक्षक दुर्गेश राठौर ने अपने जन्मदिन को अनोखे तरीके से मनाने के लिए स्वयं व अपनी मां रुखमणि देवी राठौर के साथ अंगदान का संकल्प लिया। इस दौरान उन्होंने मारवाड़ी युवा मंच के प्रदेश अध्यक्ष मनीष अग्रवाल का आभार भी जताया, जिन्होंने दुर्गेश को इस नेक कार्य के लिए प्रेरित किया है। दुर्गेश ने बताया कि कोरोना के दौरान हम सभी ने लोगों को जिंदगी और मौत के बीच झूलते हुए देखा। यदि हम अंगदान करते हैं तो कई जिंदगियों को बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति जो स्वस्थ है, उसे इस कार्य के लिए आगे आना चाहिए। हमारे बदलने से ही समाज बदलेगा।

अंगदान को लेकर समाज में है भ्रम

इस दौरान दुर्गेश ने कहा कि अंगदान एक ऐसा दान है, जो किसी को नया जीवन देता है। यही वजह है कि इसे महादान भी कहते हैं। हालांकि, आज भी लोगों के मन में इसे लेकर कई सारे भ्रम हैं। लोगों में जागरूकता की भी कमी है। यही नहीं सही जानकारी के अभाव के कारण अंगदान करने को लेकर लोगों के मन में कई गलत जानकारियां हैं साथ ही डर ही।

जन्मदिन पर किया रक्तदान

वहीं बताया जा रहा है कि इस मौके पर दुर्गेश ने प्रतिवर्ष के भांति रक्तदान किया। इस दौरान दुर्गेश ने कोरोना महामारी के दौरान भी प्लाज्मा डोनेशन, रक्तदान आदि के लिए जागरुक किया। उन्होंने बताया कि जब पहली बार रक्तदान किया था, तभी से संकल्प लिया कि वे नियमित रक्तदान करेंगे। इसके अलावा दूसरों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करेंगे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news