Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh Election Live: नक्सलियों के गढ़ में मतदान का महोत्सव, आज़ादी के बाद पहली बार वोटिंग

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 20 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। वोटिंग के मद्देनज़र प्रदेश में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पहले चरण के 20 सीटों पर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। जिन सीटों पर मतदान हो रहे हैं उनमें बस्तर की 12 और दुर्ग की आठ विधानसभा सीटें हैं। वहीं बस्तर जिले का एक गांव ऐसा है जहां पर आज़ादी के बाद पहली बार मतदान किया जा रहा है।

पहली बार वोटिंग

छत्तीसगढ़ के चांदामेटा गांव को नक्सलियों का अभेद किला कहा जाता था लेकिन इस बार यहां पर वोटिंग हो रही है। सुरक्षा को लेकर बड़ी संख्या में जवानों को तैनात किया गया है। आज़ादी के बाद पहली बार इस गांव में मतदान केंद्र बनाये गए हैं। पहली बार इस गांव में मतदान केंद्र में वोटिंग हो रही है। ऐसे में वोटरों के बीच भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। किसी तरह की कोई चूक न हो इसे लेकर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है।

भानुप्रतापपुर में 61.83 प्रतिशत मतदान

राज्य में हो रहे पहले चरण के मतदान में अब तक 44.55 फीसदी मतदान हुआ है। जिसमें ज्यादा भानुप्रतापपुर में 61.83 प्रतिशत वोट गिरे हैं जबकि सबसे कम बीजापुर में 20.09 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं प्रदेश के नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। कांकेर के आल्दंड मतदान केंद्र पर सिर्फ 3 लोगों ने वोट डाला जबकि सीतराम मतदान केंद्र पर 5 लोगों ने मतदान किया।

नक्सलियों ने की फायरिंग

इधर, सुकमा के थाना क्षेत्र के बंडा इलाके में पुलिस और नक्सलियों के बीच फायरिंग की घटना सामने आई है। जानकारी के मुताबिक मतदाताओं को रोकने की कोशिश में नक्सलियों ने दूरमा और सिंगाराम के जंगल से गोलियां दागीं है। मौके पर भारी संख्या में सीआरपीएफ और डीआरजी की टीम तैनात है। फिलहाल किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news