Friday, October 18, 2024

Chhattisgarh: रायपुर में 3 D रंगोली से दुल्हन की तरह सजा बाजार, लेटेस्ट ट्रेंड से…

रायपुर। देश भर में त्योहारों को लेकर धूम मची हुई है, कुछ ही दिनों में दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा. दीपावली के अवसर पर अधिकतर घरों में रंगोली बनाई जाती है। बता दें कि मां लक्ष्मी जी के आगमन के लिए लोग घरों में रंगोली बनाने की परंपरा बखूबी से निभाते है। अभी से राजधानी रायपुर में रंगोली के बाजार सजने लगे हैं. जिससे बाजार दुल्हन की तरह दिख रहा है। वहीं रंग-बिरंगी रंगोली से सजी दुकानों में हजारो की संख्या में लोग रोज खरीदारी करने पहुंच रहे हैं और अपने पसंद के गुलाल और रंगोली खरीद भी रहे हैं।

दीपावली पर बाजार में और तेजी

रायपुर के सदर बाजार रोड पर रंगोली दुकान लगाने वाले व्यापारी ने बताया है कि अभी बिक्री बढ़ी नहीं है, लेकिन अनुमान है कि दीपावली पर बाजार में और तेजी देखने को मिल सकती है। साथ ही उन्होंने बताया कि बाजार से इस साल रंगोली के नए ट्रेंड भी लोग खरीद सकते हैं। बता दें कि इस बार त्योहारों को लेकर 32 रंगों का रंगोली कलेक्शन बाजार में लाया गया है. जिससे लोग और भी आकर्षक रंगोली बना सकते हैं.

3D रंगोली की बंपर मांग

आपको बता दें कि दक्षिण भारत में लोग परंपरा के अनुसार हर दिन घर के चबूतरे पर रंगोली बनाते है। उनका मानना है कि रंगोली हिन्दू धर्म के लिए शुभ माना जाता है। बता दें कि रंग खुशी का प्रतीक होता है। दीपावली के मौके पर 3D रंगोली बनाने का ट्रेंड पिछले कुछ सालों से जमकर चल रहा है. इस मौके पर कई प्रकार की सिनरी और बत्ती को 3D एंगल में तैयार कर बाजार में बिक्री के लिए रखा जाता है।

रंगोली के दाम

दीपावली पर बिकने वाली रंगोली समेत सजावट वाली सामान की कीमत पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक है. बता दें कि इस साल रंगोली के दाम प्रति किलो 40 रुपए हो गए हैं. वहीं बाजार में रंगों के दाम में अंतर दिखने को मिल सकता है. फिलहाल, बाजारों में रंगों का बाजार शुरू हो गया है। व्यापारी ने बताया है कि अगर मांग बढ़ी तो दाम भी बढ़ना तय है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news