Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh: इस गांव के हर घर में यू-ट्यूबर, लाखों में सब्सक्राइबर्स और करोड़ों में व्यूज

रायपुर। छत्तीसगढ़ का तुलसी नेवरा गांव कुछ दिनों से काफी ज्यादा चर्चा में है. यह गांव यूट्यूबर्स के नाम से जाना जाता है. बता दें, तुलसी नेवरा गांव रायपुर से करीब 58 किमी दूरी पर स्थित है. नेवरा गांव का सबसे बड़ी बात यह है कि इस गांव में ऐसा कोई घर नहीं है जिसमें एक यू-ट्यूबर न हो. हर घर में कोई न कोई यू-ट्यूबर जरूर मिलता है।

लाखों में हैं सब्सक्राइबर्स

जानकारी के मुताबिक तुलसी नेवरा गांव में तकरीबन 60 नौजवान, बच्चे, बूढ़े और महिलाएं वीडियो और रील्स में बेहद रुची रखती हैं. इतना ही नही यहां स्कूल की छात्राएं भी शॉट वीडियो और रील्स बनाने में अपना अभिनय कर रही हैं. बताया जा रहा है कि इस गांव के 40 से अधिक यूट्यूब चैनल हैं, जिनके सब्सक्राइबर लाखों में हैं जबकि व्यू करोड़ो में हैं. यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो में तीन करोड़ से अधिक व्यू मिल चुके हैं।

‘हम फ्लिक्स’ स्टूडियों की शुरुआत

तुलसी नेवरा गांव में 40 से अधिक यूट्यूब चैनल हैं लेकिन सबसे खास बात है यह कि इस गांव में वीडियो एडिटिंग की सुविधा नहीं है. बताया जा रहा है कि गांव में वीडियो एडिटिंग की सुविधा ना होने के चलते गांव के लोगों को राजधानी रायपुर का सफर करना पड़ता है. लेकिन अब जिला प्रशासन ने ग्रामीणों की इस परेशानी को दूर करने के लिए बड़ा बड़ा पहल किया है. जिला प्रशासन इन यूट्यूबर्स के लिए तुलसी गांव में ही एक विशेष स्टूडियों की शुरुआत करने जा रही है. जिसका नाम ‘हम फ्लिक्स’ रखा गया है. इस स्टूडियों का उद्घाटन रायपुर कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे द्वारा किया गया है।

15 लाख की लागत से बनाएंगे डिजिटल स्किल सेंटर

रायपुर कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने बताया कि इस स्टूडियो के माध्यम से यहां के युवाओं के टैलेंट और उनके माध्यम से अन्य युवाओं को प्रोत्साहन मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम यहां डीएमएफ के माध्यम से 15 लाख रुपए की लागत से डिजिटल स्किल सेंटर भी बनाएंगे, जहां यूट्यूब और सोशल मीडिया से जुड़े युवा डिजिटल मार्केटिग, ग्राफिक डिजाइनिंग, एसईओ जैसे स्किल्स सीख पाएंगे. वहीं स्टूडियो में ऑडियो लैब भी बनाया गया है. जहां ऑडियो मिक्सर सॉफ्टवेयर और उपकरण से क्रिएटर्स आसानी से ऑडियो रिकॉर्डिंग और मिक्सिंग कर पाएंगे साथ ही पॉडकास्टिंग भी कर पाएंगे. तुलसी गांव का यह हम फ्लिक्स स्टूडियो यूट्यूबर्स और क्रिएटर्स के लिए आवश्यक उपकरण से लैस है. जहां अत्याधुनिक कैमरे, ड्रोन कैमरे, हाइएंड कंप्यूटर जैसे उपकरण जिला प्रशासन ने उपलब्ध कराए हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news