Tuesday, September 17, 2024

छत्तीसगढ़ः महिला यात्रियों के लिए पहल, बसों में लगेंगे GPS और पैनिक बटन

रायपुर। छत्तीसगढ़ में जनसुविधा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. विभाग द्वारा सुगम यातायात व्यवस्था के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. अब राज्य के सभी स्कूल बसों के रूट में मैप भी रहेगा। यह सुविधा नवीन व्यवस्था के तहत किया जाएगा। ताकि स्कूल बस अपने निर्धारित रूट के अलावा कहीं जाए तो ऑटोमैटिक अलर्ट आ जाए. सीएम भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास दफ्तर से आज परिवहन विभाग की महत्वपूर्ण परियोजनाओं का वर्चुअल शुभारंभ किया।

सुरक्षा के लिए लगाया जाएगा पैनिक बटन

जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में अब स्कूल बस और सभी यात्री बसों में महिलाओं और विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन लगाया जाएगा। जिसे व्हीकल ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से वाहनों को ट्रैकिंग किया जाएगा। यह सुविधा निर्भया फ्रेमवर्क के अंतर्गत किया जाएगा। बताया जा रहा है कि वाहन में लगे पैनिक बटन को आपतकालिन स्थिति में दबाने पर पुलिस विभाग के डायल 112 को सूचना मिल जाएगी। बस में किसी प्रकार की दुर्घटना या छेड़छाड़ जैसी घटना होने पर इस बटन को इस्तेमाल करना होगा। इस पैनिक बटन से बसों का लोकेशन और रफ्तार का भी पता चलता रहेगा।

डायल-112 के ऑफिस में बनाया गया कंट्रोल रूम

बस में लगे पैनिक बटन से प्रदेश में हो रहे हादसे में भी कमी आएगी। बताया जा रहा है कि बसे नियंत्रित गति से चलेगी, जिससे हादसे की आशंका भी कम हो जाएगी। जीपीएस सिस्टम का कंट्रोल रूम डायल-112 के ऑफिस में बनाया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news