Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh: रायपुर में भोजली महोत्सव का आयोजन, सीएम ने की पूर्जा-अर्चना

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित इंडोर स्टेडियम में राष्ट्रीय भोजली महोत्सव का आयोजन किया गया. इस आयोजन में छत्तीसगढ़ समेत मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों से भी प्रतिनिधि के रूप में गोंडी धर्म के अनुयायी गण शामिल हुए. हजारों की संख्या में पहुंचे गोंडी धर्म के अनुयायी गणों ने राष्ट्रीय भोजली महोत्सव में राष्ट्रप्रेम से ओतप्रोत रहे. हजारों महिलाएं भोजली  के साथ पहुंची।

सीएम भूपेश बघेल ने की पूजा-अर्चना

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी के बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में गोंडी धर्म संस्कृति संरक्षण समिति द्वारा सावन पूर्णिमा के अवसर पर आयोजित राष्ट्रीय भोजली महोत्सव में शामिल हुए. कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही नगाड़ा और मांदर की थाप पर परंपरागत नृत्य करते हुए मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वागत किया गया और समिति के सदस्यों ने सम्मान स्वरूप उन्हें छत्तीसगढ़ी आभूषण पहनाया.  इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भोजली माता और बड़ादेव की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

महोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बिखरी छटा

भोजली महोत्सव में विभिन्ना राज्यों से आए जनजातीय समुदाय के युवाओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए.  इस दौरान हजारों की भीड़ ने पारंपरिक गीत-संगीत और नृत्य का आनंद लिया. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों का एकजुट होकर त्योहार मनाना दर्शाता है कि जनजातीय समाज में भोजली पर्व का कितना महत्व है. भोजली अनादिकाल से चली आ रही परंपरा व संस्कृति का अभिन्ना अंग है. यह मूलत: अन्ना माता व प्रकृति की सेवा है. अंकुरित बीज के पल्लवित रूप की भोजली माता के रूप में सेवा की जाती है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news