Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh: रक्षाबंधन के लिए रंग-बिरंगी राखियां तैयार कर रहीं ग्रामीण महिलाएं, बना आकर्षक का केंद्र

रायपुर। भाई-बहनों के प्यार का त्योहार रक्षाबंधन आने में महज कुछ दिन बाकी है. इसे लेकर अभी से ही लोग तैयारियां में जुट गए हैं. बता दें, छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में महिलाएं अभी से ही रंग बिरंगी राखियां बनाकर तैयार कर रही हैं. इस वजह से लोगों के बीच आकर्षक का केंद्र बना हुआ है।

देशी वस्तुओं को मिलाकर तैयार की राखियां

जानकारी के मुताबिक जिले के महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में महिलाओं द्वारा रंग-बिरंगी और आकर्षक राखियां बनाकर तैयार की जा रही हैं. समूह की महिलाएं मौली धागा और मोती की तरह कई देशी वस्तुओं को मिलाकर राखियां तैयार कर रही हैं. हर साल की तरह इस साल भी भाइयों की कलाई पर यह देशी राखियां सजेंगी।

कबीरधाम बना आकर्षण का केंद्र

कबीरधाम जिलाधिकारी जनमेजय महोबे ने बताया कि जिले के सभी 8 रीपा केंद्रों में त्योहारों को देखते हुए महिला समूह को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. ताकि वह उद्यमी के रूप में कम समय में ज्यादा आगे बढ़ सके. यही वजह है कि रीपा केंद्र में स्थापित व्यवसाय के साथ-साथ सीजनल व्यवसाय पर विशेष ध्यान दिया जाता है और व्यवसाय भी किया जाता है. उन्होंने बताया कि महिला समूह द्वारा राखी का निर्माण करने के साथ-साथ इसकी पैकेजिंग और मार्केटिंग भी स्वंय किया जा रहा है. समूह द्वारा हर साल राखी त्यौहार के अवसर पर रगं-बिरंगी और मनमोहक राखियां तैयार की जाती हैं. जिसकी मांग बाजार में बहुत ही ज्यादा रहती है क्योंकि लोग इसे बहुत पसंद करते हैं. इस वजह से महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क लोगों के बीच में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news