Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh: जदगदलपुर में मंत्री लखमा बोले- कांग्रेस ने किया है आदिवासियों का उत्थान

रायपुर। छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर कहा कि कांग्रेस ही एक ऐसी राजनीतिक दल है. जिन्होंने अपने शासन काल में आदिवासियों का उत्थान किया है. इसके साथ ही बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने अपने शासनकाल में आदिवासियों की बदहाली किया है।

बीजेपी ने 700 गांवों को जला दिया- मंत्री लखमा

जगदलपुर में आयोजित कार्यक्रम के वक्त छत्तीसगढ़ के आबकारी मंत्री लखमा ने अपने देशी अंदाज में कहा कि बीजेपी ने अपने 15 साल के शासनकाल में करीब 700 से अधिक गांवों को जला दिया। ताड़मेटला में लगभग 300 घरों को हवाले कर दिया। वहां बसने वाले लोग पलायन करने को मजबूर हो गए।

पहली बार 50 हजार करोड़ का हुआ काम- लखमा

प्रदेश के आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि जब हमारी सरकाई आई तो हमने आदिवासियों के हित में काम कर सबकुछ सही कर दिया। उन्होंने आगे कहा कि बस्तर के महारा समाज को आरक्षण देने के काम काराया। देश आजादी के बाद पहली बार छत्तीसगढ़ के सुकमा जिला में 50 हजार करोड़ का काम हुआ। आबकारी मंत्री ने कहा कि बस्तर के लिए प्राणों का बलिदान देने वाले आदिवासी क्रान्तिवीरों की प्रतिमा भी मैनें लगाई है।

यहां के बच्चे बनेंगे कलेक्टर- आबकारी मंत्री

आबकारी मंत्री ने कहा कि आदिवासियों के जीवन पर ध्यान देने वाले और उनके आर्थिक स्थिति सुधारने वाले प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हैं. साल 2018 विधानसभा चुनाव के दौरान टाटा प्रभावितों को भूमि लौटाने का जो वादा किया गया था उसे पूरा करने वाले पहला सीएम बघेल हैं. इसके आगे उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बस्तर और आदिवासियों की तरक्की करने पर बल दे रही है. आने वाले कुछ सालों में बस्तर के बच्चे कलेक्टर बनेगें। इस आयोजित कार्यक्रम में सीएम भूपेश बघेल, डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव के अलावा कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता और आदिवासी समाज के प्रमुख मौजूद रहे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news