Sunday, September 22, 2024

CG Weather Update : छत्तीसगढ़ में बदला मौसम का मिजाज, जमकर हुई बारिश, अलर्ट जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बुधवार को जमकर बारिश हुई है. मौसम में अचानक बदलाव आने से लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. बता दें, प्रदेश में भीषण गर्मी और लू को देखते हुए मौसम विभाग द्वारा येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

गर्मी से मिली लोगों को राहत

सीएम भूपेश बघेल ने बढ़ रहीं गर्मी और लू से बचने के लिए विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए थे. इसके साथ ही उन्होनें निर्देश देते हुए कहा था कि जल्द से जल्द राहत कदम उठाया जाए. बता दें, बुधवार को मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला, शाम होते ही राजधानी रायपुर के अलावा कई जिले में जमकर बारिश हुई. बारिश होने से शहर के लोगों को गर्मी और लू से थोड़ी राहत मिली है. हालांकि कई जिले में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश से मौसम हुआ सुहावना

मौसम विभाग के अनुसार बस्तर में मानसून पहुंचने के करीब है. बस्तर में मानसून आने के साथ ही पूरे प्रदेश में बारिश शुरू हो जाती है. 21 जून को प्रदेश में प्री मानसून शुरू हो गया है. रायपुर के अलावा कई जिलों में झमाझम बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. बारिश होने से भीषण गर्मी से जिले के लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

इन जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने प्रदेश में ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने सरगुजा, बलौदाबाज़ार, मुंगेली, कोरबा, बिलासपुर, रायपुर और जांजगीर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट किया है. जबकि बलरामपुर, मुंगेली, कोरिया और रायगढ़ जिले में येलो अलर्ट जारी किया है।

एक-दो स्थानों पर वज्रपात की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्व बिहार और उससे लगे पूर्वी यूपी के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है. इसके असर से प्रदेश में झमाझम वर्षा होने की संभावना है. जबकि एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ छींटे पडऩे और वज्रपात की संभावना है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news