Friday, September 20, 2024

Chhattisgarh News: कांकेर के बाद बालोद में अफसरशाही का कारनामा, जानिए क्या है पूरा मामला

रायपुर। कांकेर में लाखों लीटर पानी बर्बाद करने वाले फूड इंस्पेक्टर के बाद अब बालोद जिले में एसडीओपी (SDOP) पर डैम का पानी चोरी करने का मामला सामने आया है।

मछली पालन करने के लिए पानी चोरी

जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के दर्रीटोला डैम में अफसरशाही का कारनामा देखने को मिला है. बताया जा रहा है कि यह पुलिस अधिकारी मछली पालन के लिए डैम का पानी चोरी करता था. स्थानीय लोगों का दावा है कि यह अफसर का कारनामा पिछले एक साल से चल रहा हैं. संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि यह अफसर मछली पालन करने के लिए एक साल से डेम से पानी चोरी कर रहा है. साथ ही जल संसाधन विभाग ने इस मामले को संज्ञान में लेकर डेम में लगे मोटर को निकलवाने का निर्देश दिया हैं, और जांच-पड़ताल कराने का आश्वासन दिया है।

1500 एकड़ खेतों की सिंचाई

बता दें कि करीब तीन हफ्ते पहले कांकेर जिले में एक फूड इंस्पेक्टर अपने दोस्तों के साथ पंखाजूर के पपरलकोट डेम में पिकनिक मनाने के लिए गया था. इसी बीच सेल्फी लेने के दौरान उसका महंगा फोन जलाशय में गिर गया था. इसके बाद उसने फोन के चक्कर में करीब 21 लाख लीटर पानी बहाकर बर्बाद कर दिया था. बताया जा रहा है कि बहाए गए पानी करीब 1500 एकड़ खेतों में लगे फसल की सिंचाई की जा सकती थी।

जानिए क्या है पूरा मामला?

कोयलीबेड़ा ब्लॉक के फूड इंस्पेक्टर राजेश विश्वास लगभग तीन हफ्ते पहले यानी 21 मई को अपने मित्रों के साथ परलकोट जलाशय के पास पिकनिक पार्टी मनाने के लिए गए थे. वहीं फोटो खींचने के दौरान साहब का महंगा मोबाइल पानी में गिर गया था. जब फोन गिरा उस समय परलकोट डैम में लगभग 12 फीट पानी भरा था. ऐसे में उन्होंने सबसे पहले फोन पानी में से निकालने के लिए गोताखोरों की सहायता ली. इसके साथ ही फूड इंस्पेक्टर ने मोबाइल ढूंढ निकालने पर बीस हजार इनाम देने की ऐलान भी कर दिया. इनाम की खबर सुनकर आसपास के इलाकों से  कई गोताखोर वहां पहुंचे, इसके बाद सभी गोताखोरों ने जलाशय में उतरकर अपनी-अपनी किस्मत आजमाई लेकिन किसी को भी मोबाइल-फोन हाथ नहीं आया।

गोताखोरों ने भाग्य आजमाना किया शुरू

मिली जानकारी के मुताबिक गोताखोरों ने डैम में बहुत ज्यादा पानी होने की वजह से खाद्य निरीक्षक का मोबाइल-फोन नहीं मिलने की बात बताई. इसके बाद जलाशय में पानी कम करने के लिए काम शुरू किया गया. इसके लिए 30 एचपी का मोटर पंप लगाकर चार दिन में जलाशय से 21 लाख लीटर पानी बहा कर बर्बाद कर दिया. जब पंखाजूर के परलकोट डैम में पानी घट कर बहुत कम हो गया, तब गोताखोरों ने भाग्य आजमाना शुरू किया। गुरुवार को पीवी-4 गांव का रहने वाला अजीत विश्वास सस्पेंड फूड इंस्पेक्टर साहब का महंगा फोन अंदर से निकाल कर ले आए और सौंप दिया. आखिरकार साहब का मोबाइल-फोन तो मिल गया, लेकिन पानी की बर्बादी गले की फांस बन गई. मोबाइल के लिए फूड इंस्पेक्टर विश्वास ने 21 लाख लीटर पानी बर्बाद करा दिया था. इसके बाद कलेक्टर ने उसे सस्पेंड कर दिया।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news