Saturday, September 21, 2024

Chhattisgarh News: ओडिशा रेल हादसे के बाद छत्तीसगढ़ में एक ही ट्रैक पर आई दो ट्रेनें

रायपुर। भारतीय रेलवे बोर्ड की लापरवाही दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. बता दें कि ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन दुर्घटना के बाद छत्तीसगढ़ में रेलवे की लापरवाही सामने आई है. बिलासपुर में एक ही ट्रैक पर दो रेलगाड़ी के आमने -सामने आने का वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह वायरल हो रहा है।

सामने से आई ट्रेन, हादसा टला

मिली जानकारी के मुताबिक ओडिशा के बालासोर में भीषण रेल हादसे के बाद छत्तीसगढ़ में हादसा होने से बाल-बाल बच गया. बताया जा रहा है कि एक लोकल ट्रेन जिस लाइन पर खड़ी थी, उसी पर दूसरी तरफ से यानी सामने से एक रेलगाड़ी आ जाती है. हालांकि समय रहते ही ट्रेन को रोक लिया गया. कुछ लोगों का कहना है कि अगर ट्रेन नहीं रुकती तो बड़ा रेल हादसा हो सकता था. गौरतबल कि बात यह है कि एक बड़ा रेल हादसा टल गया. रेलवे के आसपास के लोगों ने बताया कि शनिवार की शाम बिलासपुर जिले के जयरामपुर और जांजगीर-चांपा जिले की यह घटना है।

सिग्नल के आधार पर ट्रेनों का परिचालन

भारतीय रेलवे बोर्ड के पीआरओ (PRO) अंब्रिश साहू ने बताया कि एक ही ट्रैक पर एक से ज्यादा ट्रेनों का सुरक्षित परिचालन एक ही समय सिग्नल के आधार पर किया जाता है. रेलवे के विभिन्न खंडों के ऑटोमेटिक सिग्नलिंग ब्लॉक सेक्शन में रेलगाड़ियों का परिचालन इसी नियम के तहत किया जाता है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news