Tuesday, September 17, 2024

Chhattisgarh weather: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी ने किया बेहाल, पारा 43 डिग्री पार

रायपुर। प्रदेश में बेमौसम बरसात के बाद झुलसाने वाली गर्मी का दौर शुरू हो गया है. शनिवार को सक्ती जिले में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया था. बता दें कि प्रदेश में चक्रवात का असर कम होने के बाद अब मौसम में एक बार फिर से बदलाव हुआ है. दोपहर की चिलचिलाती धूप अब लोगों को चुभने लगी है. अगर राजधानी रायपुर की बात की जाए तो आज सुबह से ही पहले के अपेक्षा डेढ़ डिग्री तापमान में इजाफा हुआ है।

3 डिग्री तापमान बढ़ने की संभावना

जानकारी के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिनों में तीन डिग्री तापमान बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा जांजगीर-चांपा,दुर्ग, मुंगेली, धमतरी, कांकेर, रायगढ़, कोरबा, बीजापुर, सूरजपुर, राजनांदगांव और दंतेवाड़ा जिले में आज सुबह से एक से दो डिग्री तक तापमान में इजाफा हुआ है. राजधानी रायपुर में तापमान 02 डिग्री वृद्धि होने की संभावना है, इसी तरह की स्थिति बाकी जिलों में भी बनी रहेगी।

कई जिलों में लू जैसे हालात

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि प्रदेश के कई जिलों में लू जैसे हालात बने रहेंगे। शनिवार को सक्ती जिले में अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया गया. इसके अलावा राजनांदगांव में 42, जगदलपुर में 38, कवर्धा में 41.5, अंबिकापुर में 38.9, पेंड्रा रोड में 40.4 और दुर्ग जिले में 41.6 डिग्री तापमान रहा।

गर्म हवाओं का आगमन

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक म्यांमार और बांग्लादेश की तरफ चक्रवाती तूफान ‘मोका’ बढ़ गया है. इसी कारण से प्रदेश में एक बार फिर उत्तर-पश्चिमी हवाओं का असर पड़ रहा है. इसलिए गर्म हवाओं का आगमन वहां लगातार जारी है. इसी वजह से तापमान में वृद्धि देखी जा रही है. प्रदेश में आने वाले दिनों में भीषण गर्मी के हालात बनने के संकेत मिल रहे है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news