Thursday, September 19, 2024

छत्तीसगढ़ः CM भूपेश और नंदकुमार ने बोरे बासी का लिया भरपूर आनंद, कहा- गजब का विटामिन है

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल आज राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज में पहुंचे. जहां प्रदेश स्तरीय श्रमिक सम्मेलन में शामिल हुए और सभा को संबोधित किए. बता दें कि वरिष्ठ आदिवासी नेता नंदकुमार साय ने कांग्रेस में आज शामिल हुए. इसी दौरान आज श्रमिक दिवस के शुभ अवसर पर मजदूरों के साथ सीएम बघेल और नंदकुमार बोरे बासी का भरपूर आनंद लिया. बोरे-बासी तिहार के साथ अथान, चटनी, भाजी, बड़ी-बिजौरी और गोंदली में शामिल हुए. जहां जमीन पर बैठकर प्रदेश के मजदूरों के साथ भोजन किया।

पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन

इस अवसर पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि श्रम कार्यालय में 2 लाख 94 हजार से ज्यादा श्रमिकों का पंजीयन हुआ है. यह आकड़ा पिछले साढ़े चार सालों की है. इन मजदूरों को काम भी मिला है. मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रवृत्ति राशि में इजाफा भी किया गया है. 10वीं और 12वीं में शिक्षा ग्रहण करने वाले मेधावी विद्यार्थियों को 85 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने पर पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन रकम दी गई है. इसके साथ ही मजदूरों के जीवन में बदलाव लाने के उद्देश्य से नवीन योजना शुरु की गई।

सीएम भूपेश ने की तारीफ

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बोरे बासी का तारीफ करते हुए कहा कि इसमें गजब का विटामिन भरा हुआ है. छत्तीसगढ़ के बासी में” डॉ. खूबचंद बघेल की लिखी पंक्तियों के साथ अपनी बात की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि आज हमारे श्रमिकों का त्योहार है, आज हमारा प्रदेश जिस बेहतर स्थिति में है. जिसमें हमारे श्रमिकों का महत्वपूर्ण भूमिका रहा है. हमारी सरकार मजदूरों और किसानों के लिए पिछले चार साल से कार्य कर रही है. जिसकी मदद से लोगों के बैंक खाते में सीधे पैसा जा रही है. इससे वे अपने आवश्यकता अनुसार या मनपसंद की वस्तु खरीदारी कर सकते हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि जब दुनिया लॉकडाउन से जूझ रही थी, तब हमारे श्रमिक श्रम कर रहे थे।

मौके पर उपस्थित लोग

इस मौके पर पूर्व सांसद नंद कुमार साय, महिला आयोग की अध्यक्ष किरणमयी नायक, विधायक कोंडागांव मोहन मरकाम, श्रम मंत्री डॉ शिव कुमार डहरिया, संजारी बालोद विधायक संगीता सिन्हा, संसदीय सचिव श्री शफी अहमद, रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय और खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन आदि उपस्थित रहे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news