Tuesday, September 17, 2024

छत्तीसगढ़ः सीएम भूपेश बाघेल करेंगे ‘मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना’ का शुभारंभ

रायपुर। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल एक नई योजना का शुभारंभ करने जा रहे है. इस योजना का नाम ‘मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना’ है. 21 मार्च को विश्व वानिकी दिवस के शुभ अवसर पर इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा. वहीं प्रदेश में वाणिज्यिक वृक्षारोपण दर को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की यह सबसे महत्वपूर्ण योजना है. प्रदेश के सभी जिले में इस योजना से जुड़े कार्यक्रम को भी आयोजित किया जाएगा।

इस योजना में ग्रामीण भी होगें शामिल

वहीं राज्य सरकार के तरफ से वाणिज्यिक वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में ‘मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना’ लागू किए जाने की घोषणा की गई. इसके बाद योजना का शुभारंभ करने के लिए पूरे प्रदेश में तैयारियां जोरो पर है. वहीं मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश के समस्त जिला अधिकारी और वनमंडलाधिकारियों को पत्र भेजा है. सभी जिले में ‘मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना’ के शुभारंभ कार्यक्रम के लिए आवश्यक तैयारियां जल्द से जल्द पूरी करने के निर्देश भी दिए है. इस कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधि और विभागीय अधिकारी-कर्मचारी के साथ ग्रामीण लोग भी अधिक से अधिक संख्या में भाग लेगें।

इस योजना के तहत सभी वर्गों को मिलेगा लाभ

बता दें, ‘मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना’ के तहत सभी वर्ग के लोगों को लाभ मिलेगा. इस योजना में सभी इच्छुक भूमिस्वामी, शासकीय अर्द्ध शासकीय एवं शासन की स्वायत्त संस्थाएं, निजी शिक्षण संस्थाएं, निजी ट्रस्ट, गैर शासकीय संस्थाएं, पंचायतें और भूमि अनुबंध धारक इस योजना का फायदा ले सकते है. इस योजना के तहत हितग्राही की निजी भूमि में पांच एकड़ तक रोपण के लिए सौ प्रतिशत, पांच एकड़ से अधिक क्षेत्र में रोपण हेतु पच्चास प्रतिशत वित्तीय अनुदान शासन की तरफ से हितग्राहियों को दिया जाएगा।

किसानों की आय निश्चित करने का प्रयास

प्रदेश में इस योजना के माध्यम से प्रति वर्ष छत्तीस हजार एकड़ को कुल पांच वर्षों में एक लाख अस्सी हजार एकड़ में 15 करोड़ पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है. शासन की तरफ से चयनित वृक्ष प्रजातियों की खरीदारी के लिए प्रतिवर्ष न्यूनतम खरीदारी मूल्य निर्धारित किया जाएगा. जिससे किसानों की एक निश्चित आय मिल सके।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news