Tuesday, September 17, 2024

Budget 2023: छत्तीसगढ़ का बजट हुआ पेश, महिलाओं और गरीबों को मिली ये खुशखबरी

रायपुर। सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के भरोसे वाले बजट को पेश कर दिया है. सीएम बघेल द्वारा लाए गए ब्रीफकेस में शहरी गोठान में निर्मित गोबर पेंट से छत्तीसगढ़ी कला में छत्तीसगढ़ महतारी एवं कामधेनु का भित्तिचित्र दिखाया गया है। भित्तिचित्र छत्तीसगढ़ के शहरी गौठान में निर्मित गोबर पेंट से ड्रा किया गया है। ब्रीफकेस के दूसरी तरफ मां कामधेनु की छवि भी बनाई गई है। चुनावी वर्ष के इस बजट से युवा, किसान, गरीब, महिलाएं तथा अन्य सभी वर्गों के लिए उपहारों का पिटारा खोला गया है। मुख्यमंत्री वित्त विभाग के भी भारसाधक मंत्री हैं। यह सीएम भूपेश का लगातार पांचवां बजट है। सरकार ने पहली बार ई-बजट पेश किया है। मुख्यमंत्री ने टैबलेट पर बजट भाषण दिया। बजट पेश होने से पहले की शाम को मुख्यमंत्री ने इंटरनेट मीडिया पर वीडियो संदेश जारी कर कहा था कि यह बजट छत्तीसगढ़ के भरोसे का बजट है, यह भरोसा है नया छत्तीसगढ़ बनाने का। बजट में सबके अरमान, वर्तमान समेत भावी पीढ़ी का ध्यान रखा गया है।

महिलाओं के लिए हुए ये ऐलान

  • आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को अब हर महीने 10,000 रुपये वेतन दिया जाएगा
  • मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 7500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे
  • आंगनबाड़ी सहायिका को 5000 रुपये हर महीने वेतन दिया जाएगा
  • कौशल्या समृद्धि योजना का आरंभ किया जाएगा। इसके तहत राज्य में दूसरी बार बेटियों को जन्म देने वाली माताओं को सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह सहायता राशि को 25000 से बढ़ाकर किया 50000

किसानों को मिली ये सौगात

सीएम भूपेश बघेल ने बताया कि छत्तीसगढ़ को हमने धान के कटोरा का दर्जा दिया है। एक करोड़ लाख मीट्रिक टन उपार्जित किया गया है। राजनांदगांव, रायगढ़ जिले में नवीन उर्वरक प्रयोगशाला को स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा सेटअप के लिए भी प्रावधान किया गया है। रासायनिक एवं जैविक कीटनाशकों के गुणवत्तायुक्त परीक्षण के लिए रायपुर में नवीन प्रयोगशाला की स्थापना का भी प्रावधान किया गया है। आधुनिक तकनीकों के प्रदर्शन के लिए रायपुर अटल नगर में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना होगी। वहीं, विकासखंड मुख्यालय में किसानों को गुणवत्ता युक्त पौधे उपलब्ध कराने के लिए अनुसंधान केंद्र को स्थापित करने के लिए दो करोड़ का प्रावधान किया गया है।

युवाओं को मिलेगी यह सुविधा

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के बजट 2023 के तहत 18 से 35 वर्ष के बेरोजगार युवा जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम और पंजीकृत हैं, उन्हें 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news