Thursday, September 19, 2024

रायपुर: रेलवे में का बड़ा घोटाला, 20 जनवरी तक बोर्ड ने माँगी घपले की रिपोर्ट

Railway Scam in Raipur: छत्तीसगढ़ के रायपुर से बड़े घोटाले की खबर आई है. यहाँ के वैगन रिपेयर शॉप (रेलवे कार मरम्मत) की दुकान में हुए सबसे बड़े घोटाले की जानकारी रेलवे काउंसिल तक पहुंच गई है. रेलवे बोर्ड ने पत्र लिखकर रायपुर रेल मंडल से रिपोर्ट मांगी है। खबरों की मानें तो यह 10 बिंदुओं की रिपोर्ट 20 जनवरी तक रेलवे काउंसिल को भेजनी है। जिसमें इंडियन रेलवे कोड का भी जिक्र था। साथ ही वित्त विभाग के कार्यों की जानकारी भी मांगी गई है.

6 लोगों को गिरफ्तार किया गया

आपको बता दें कि पिछले दिनों रेलवे वैगन रिपेयर शॉप की दुकान में 2 करोड़ रुपये के घोटाले की जानकारी का खुलासा हुआ है. जिसमें पुलिस ने अधीक्षक रोहित पालीवाल समेत 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अब माना जा रहा है कि रेलवे बोर्ड सेंट्रल सर्विलांस टीम या सीबीआई से पूरे घोटाले की जांच करने को कह सकता है. उसके बाद इस पूरे मामले की जांच रेलवे के कई अधिकारियों पर सवाल खड़े हो सकते हैं.

वरिष्ठ अधिकारी पर शक

खबरों की मानें तो इस मामले में एक और शीर्ष वित्तीय अधिकारी पर शक है। रायपुर फैक्ट्री में धांधली का खेल बेख़ौफ़ जारी है। विभागीय कोष में जमा राशि का उपयोग किस प्रकार किया जाता है। उस पैसे का क्या हो रहा है? इसका कोई डिट नहीं किया गया है। इस कारण पदस्थापना के बाद आए वरीय अधिकारी पर शक गहरा गया है। हालांकि आधिकारिक तौर पर किसी ने उनकी मिलीभगत के बारे में कुछ नहीं कहा है।

कैसे हुआ घोटाला

जानकारी के मुताबिक, स्टेट बैंक के 4 खातों से 1 करोड़ 80 लाख रुपये जमा किए गए। इस खाते में प्रीमियम सर्विस स्टैम्प, एक्सप्रेस मनी और डीजल आइटम के लिए पैसा जाता है। यह पैसा 10 अलग-अलग खातों में ट्रांसफर किया गया था, जिसका यहां से ज्यादा संबंध नहीं है। इस खाते से पैसे ट्रांसफर होने के बाद जब 4 लाख रुपये ही बचे थे, तब कहीं जाकर मामला सामने आया, इस पर रेलवे और पुलिस ने हस्तक्षेप किया और कार्रवाई शुरू हुई.

पुलिस महकमा सक्रिय

आपको बता दें कि WRS में बड़े खुलासे के बाद रेलवे वाच की टीम भी बिलासपुर से रायपुर आई और दिन भर वैगन रिपेयरिंग शॉप पर रुकी रही और तफ्तीश करती रही. अश्विनी सिन्हा, दीपक कुमार, रिया जायसवाल, मुकेश कुमार, विवेक जायसवाल, पिंकी बघेल, प्रीति देवांगन, संजू देवांगन, राजकुमारी जगत, फरहान उन 10 लोगों में शामिल हैं, जिनके खातों से सबसे ज्यादा लेनदेन हुआ है। यह सभी लोग रेलवे के वेंडर नहीं हैं लेकिन इसके बावजूद भी इनके अकाउंट में लाखों रुपये ट्रांसफर हुए हैं। खबर है कि मामला उजागर होते ही घोटाले की राशि और आरोपियों की तादाद बढ़ सकती है।

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्त

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news