Tuesday, September 17, 2024

CG News : PM मोदी ने देश को किया IIT भिलाई समर्पित, कार्यक्रम में शामिल हुए CM साय

रायपुर। मंगलवार यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, IIT भिलाई का वर्चुअल उद्घाटन किया है। उन्होंने देश को एक और प्रौद्योगिकी संस्थान समर्पित किया हैं। बता दें कि पीएम मोदी जम्मू के मौलाना आजाद स्टेडियम में समारोह के दौरान एक बटन दबाकर देश को IIT भिलाई समर्पित किया है। दूसरी तरफ IIT भिलाई के नालंदा व्याख्यान कक्ष में कार्यक्रम हुआ , जिसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय वर्चुअली शामिल हुए।

अन्य मंत्री भी हुए शामिल

इस कार्यक्रम में दुर्ग सांसद विजय बघेल, IIT भिलाई की गवर्निंग बॉडी अध्यक्ष के. वेंकटरमणन और IIT भिलाई के डायरेक्टर प्रो. राजीव प्रकाश भी शामिल रहे। बता दें कि इस कार्यक्रम को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में कराया जा रहा है।

देश को IIT भिलाई किए समर्पित

आपको बता दें कि इस कार्यक्रम के लिए अनुमान लगाया जा रहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद भिलाई आएंगे और देश के 23वें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान IIT भिलाई का श्री गणेश करेंगे। वहीं दूसरी तरफ PM के दौरे को लेकर कई बार तारीखें बदली गई। हालांकि आज यानी 20 फरवरी को PM मोदी इस कार्यक्रम में वर्चुअल ही सिरकत किए और देश को IIT भिलाई समर्पित किए हैं। उन्होंने वर्चुअल मोड में ही देश को नया भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बन कर तैयार होने की ख़ुशी में हरी झंडी दे दी है।

नए IIM का करेंगे उद्घाटन

आईआईटी भिलाई कुटेलाभाठा की 450 एकड़ जमीन में बन कर तैयार हुआ है। बता दें कि इस भव्य और सुपर हाईटेक भवन का उद्घाटन करने के साथ-साथ वह नए IIM का श्री गणेश भी करेंगे। नए आईआईएम लिस्ट में जम्मू IIM , बोधगया IIM और IIM विशाखापत्तनम शामिल हैं। देशभर में केंद्रीय विद्यालय के लिए 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों भवनों का भी प्रधानमंत्री मोदी ने उद्घाटन किया है।

अन्य परिसरों का भी होगा उद्घाटन

इसके साथ-साथ PM मोदी पांच केंद्रीय विद्यालय परिसरों, एक नवोदय विद्यालय परिसर और नवोदय विद्यालयों के लिए पांच बहुउद्देशीय हॉल की शिलान्यास करेंगे। बता दें कि IIT भिलाई के अलावा IIT तिरूपति, IIT जम्मू, IIT कांचीपुरम के स्थायी परिसरों का भी शिलान्यास होगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news