Friday, October 18, 2024

Corona Virus Updates: छत्तीसगढ़ में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, पिछले 24 घंटे में सामने आए इतने मामले

रायपुर। देश में एक बार फिर कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। देश के हर हिस्से से रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। इसका असर छत्तीसगढ़ राज्य में भी देखा जा रहा है। छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटे में तेजी के साथ कोविड के मामले बढ़े हैं। बता दें कि यहां पर 18 नए केस सामने आए हैं। जिसमें सबसे अधिक केस रायगढ़ शहर में मिले हैं।

कहां मिले कितने मरीज

छत्तीसगढ़ में कोरोना के 18 नए मरीज सामने आए हैं। बता दें कि इसमें सर्वाधिक 7 कोविड पॅाजिटिव केस रायगढ़ शहर में मिले हैं। इसके अलावा कोरिया से 2, दुर्ग से 6, बेमेतरा, रायपुर और सारंगढ़ से 1-1 नए मरीजों की पहचान हुई है। इस समय प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 120 पहुंच चुकी है और प्रदेश की औसत पॉजिटिविटी दर 0.38 प्रतिशत है। बता दें कि रायगढ़ में सर्वाधिक एक्टिव केस 44 है। लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट पूरी तरह से चौंकना है।

रायगढ़ में मिले सबसे ज्यादा मरीज

बता दें कि बीते 48 घंटे पहले प्रदेश में 27 नए मामले सामने आए है।रायगढ़ में सबसे ज्यादा मरीज मिले थे। यहां से 9 केस सामने आए थे। जबकि रायपुर से 4, बस्तर, दुर्ग से 5, कोरिया और बेमेतरा जिले से 2-2 मामले मिले। इसके अलावा धमतरी, बालोद और सुकमा से 1-1 नए केस सामने आए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय की सलाह

देश भर में लगातार बढ़ रहे कोविड के मामले को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को सलाह दी है। सलाह में कहा गया है कि सभी जिलों में कोविड जांच के दिशा निर्देश के अनुसार पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित कराया जाए. इसके अलावा ज्यादा-ज्यादा से संख्या में आरटी-पीसीआर परीक्षण कराया जाए और मंत्रालय ने राज्यों को जीनोम सीक्वेंस के लिए पॉजिटिव नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं को भेजने की भी बात कही है।

कोविड ने बचने के उपाय

कोविड संक्रमण से बचने के लिए मास्क का प्रयोग करे। इसके साथ ही किसी से भी हाथ न मिलाए। संक्रमित मरीज से दूर रहे। खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढककर रखें। हांथो को साबून से धोए। अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news