Friday, October 18, 2024

CG Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ से बदला छत्तीसगढ़ का मौसम, बारिश का अलर्ट जारी

रायपुर। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिसंबर महीने के अंतिम दिनों से अब तक राज्य में बदला ठंड का मौसम सुधर नहीं पाया है। देश के अन्य राज्यों में कड़ाके की ठंडक है, मगर छत्तीसगढ़ में ठंड का प्रकोप ज्यादा नहीं है। राजधानी में सुबह के वक्त मामूली ठंडक के अलावा और कोई असर नहीं है। यहां सप्ताहभर से रात का तापमान 15 डिग्री भी नहीं पहुंच पाया है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो राज्य में दिसंबर के आखिरी दिनों से लेकर जनवरी के 3 सप्ताह तक ठंड का पीक होता है। इस दौरान अक्सर पश्चिमी विक्षोभ व्यवधान उत्पन्न करता है और आने वाले बादलों की वजह से ठंड गायब हो जाती है। इस बार भी ऐसा ही हुआ है, 21 दिसंबर को आने वाला विक्षोभ तो गुजर गया, मगर हवा की दिशा पूर्वी ही रह गई और दिसंबर में भी ज्यादा ठंड नहीं दिखी। इसके बाद जनवरी की शुरुआत भी ठंड के मामले में अच्छी नहीं रही। आने वाले विक्षोभ के कारण से अभी भी रात का तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है।

बारिश का अलर्ट जारी

राजधानी समेत राज्य में ठंड बेहद कम पड़ रही है। सप्ताहभर तक बढ़ने की कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही है। बता दें, अभी राज्य में आने वाली हवा की दिशा स्थिर नहीं है। ऊपरी स्तर पर कभी दक्षिण तो कभी पूर्व से हवा आ रही है। इसके असर से अगले दो दिनों में सरगुजा और उससे लेकर शहरों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news