Friday, October 18, 2024

CG Constable Bharti 2024: छत्तीसगढ़ कॉन्स्टेबल के लिए 5000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, जाने कब से शुरु होंगे आवेदन

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग की ओर से कॉन्स्टेबल के 5967 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली गयी है। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 1 जनवरी 2024 से शुरू कर दी जाएगी जिसकी अन्तिम तारीख 15 फरवरी 2024 तक है। इस भर्ती के लिए योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

1 जनवरी से शुरु होगी आवेदन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार की ओर से कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों को भरने के लिए अभयार्थी 1 जनवरी 2024 से आवेदन करना शुरु कर सकते है। जो भी उम्मीदवार कॉन्स्टेबल पद के लिए निर्धारित योग्यता रखते हैं और इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे कल से ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाकर भर सकेंगे। इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 तय की गई है।

कौन- कौन कर सकता है आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों का एमपी या छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण किया हो। एससी श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों ने कक्षा 8वीं और नक्सल प्रभावित या राहत शिविरों में रहने वाले अभ्यर्थियों ने 5वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो। आवेदन करते समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 28 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी।

आवेदन ऐसे करे

CG पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 आवेदन पत्र भरने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cgpolice.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर कल भर्ती से जुड़ा लिंक एक्टिव हो जायेगा जिस पर आपको क्लिक करके पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद मांगी गई अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है। अंत में उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करना होगा। अंत में अभ्यर्थी आवेदन पत्र का प्रिंटआउट अवश्य निकाल लें।

CG Police चयन प्रक्रिया


सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित परीक्षणों के आधार पर किया होगा। उम्मीदवारों को सभी परीक्षण को पास करना अनिवार्य होगा।

शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी),
शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी),
ट्रेड टेस्ट (ड्राइवर/ट्रेड पदों के लिए),
दस्तावेज़ सत्यापन,
लिखित परीक्षा,
चिकित्सा परीक्षण,

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 200 रुपये एवं sc/ st वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 125 रुपये का भुगतान करना होगा।

सैलरी
सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर चयन होने वाले उम्मीदवारों को (लेवल-4 वेतन मैट्रिक्स) 19500 से 62000 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news