Friday, October 18, 2024

Ram Vichar Netam: रामविचार नेताम बने छत्तीसगढ़ विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक राम विचार नेताम ने रविवार को ‘प्रोटेम स्पीकर’ (अस्थायी अध्यक्ष) के पद की शपथ ली। इस दौरान नेताम को राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में शपथ दिलाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उप मुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल तथा अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। बता दें कि छत्तीसगढ़ की छठवीं विधानसभा का पहला सत्र 19 दिसंबर से शुरू होगा।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं नेताम

बता दें कि राम विचार नेताम बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं। जिन्होंने हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में रामानुजगंज सीट से कांग्रेस के अजय तिर्की को 29,663 मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की। राम विचार नेताम छह बार विधायक रहे हैं। साथ ही 2016 में वह राज्यसभा सदस्य भी चुने गए थे। वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह की सरकार में दो बार मंत्री भी रहे हैं। रामविचार नेताम राष्ट्रीय स्तर पर भी बीजेपी के बड़े चेहरों में से एक हैं। उन्होंने सरकारी नौकरी छोड़कर राजनीति में प्रवेश किया था। 1990 में पहली बार नेताम को विधायक चुना गया था।

नेताम विधायकों को दिलाएंगे शपथ

बताया जा रहा है कि प्रोटेम स्पीकर बनते ही रामविचार नेताम सबसे पहले नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे। दरअसल, छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं। ऐसे में राम विचार नेताम 90 विधायकों को शपथ दिलाएंगे। छत्तीसगढ़ में विधानसभा का पहला सत्र 19 दिसंबर 2023 शुरु होगा जो कि तीन दिनों तक चलेगा। इस दौरान अनुपूरक बजट भी पेश किया जा सकती है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news