Friday, September 20, 2024

CG Election 2023 Result: कल घोषित किए जाएंगे छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे, 1181 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के मतदान संपन्न हो चुके हैं। इसके मद्देनजर एग्जिट पोल के नतीजे भी आ चुके हैं। अब सभी की नजरें 3 दिसंबर को आने वाले नतीजों पर है। मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां कर ली हैं। इस दौरान प्रदेश में 90 विधानसभा सीटों के लिए 33 जिलों में मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इतना ही नहीं मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने सभी जिला कलेक्टर और एसपी को आयोग की तरफ से जारी किए निर्देशों का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है।

कल होगी मतगणना

गौरतलब है कि वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से ही शुरू की जाएगी। मतगणना के लिए सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से कवर्धा में सबसे अधिक 30 राउंड में मतगणना होनी है। इसके बाद कसडोल में 29 राउंड में मतगणना होगी। वहीं सबसे कम मनेंद्रगढ़ और भिलाई नगर में 12 राउंड में मतगणना होनी है। इस बीच मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इसमें सबसे पहले सेवा मतदाताओं के मतों की गणना की जाएगी। वहीं सबसे पहले ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलैट सिस्टम) से मिले मतों के क्यूआर कोड की स्कैनिंग की जाएगी। उसके बाद डाक मतपत्रों की गिनती शुरू होगी।

बिना प्राधिकार पत्र के मतगणना कक्ष में प्रवेश वर्जित

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने यह भी बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना केन्द्रों में होने वाली मतों की गिनती के दौरान बिना प्राधिकार पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। मतगणना के दौरान अभ्यर्थी किसी भी टेबल पर जाकर मतगणना को देख सकेंगे जबकि अभ्यर्थी के अभिकर्ता सिर्फ निर्धारित टेबल पर ही मतगणना का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान हर एक राउंड के खत्म होने पर अभ्यर्थी या उनके अभिकर्ता की उपस्थिति और प्रेक्षक की निगरानी में रैंडम आधार पर किसी दो कंट्रोल यूनिट की जांच की जाएगी।

महिलाओं में दिखा अधिक उत्साह

इस बार अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाली महिलाओं मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से अधिक रही। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान कराए गए थे जिसमें कुल 1 करोड़ 55 लाख 61 हजार 460 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जिसमें 77 लाख 48 हजार 612 पुरुष मतदाता और 78 लाख 12 हजार 631 महिला मतदाता शामिल रहीं।

इन सीटों पर है दिलचस्प मुकाबला

छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव हुए। यहां नतीजों से पहले पेश किए गए एग्जिट पोल में कांग्रेस की सत्ता में वापसी बताई जा रही है। हालांकि छत्तीसगढ़ की कुछ सीटें ऐसी भी हैं जहां कांग्रेस और बीजेपी में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है। ये सीटें छत्तीसगढ़ की पाटन, राजनांदगांव, अंबिकापुर, रायपुर शहर दक्षिण, सक्ती, कोंटा, कोंडागांव, खरसिया, लोरमी और भरतपुर-सोनहत हैं।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news