Friday, September 20, 2024

CG Election Result: कल होगा 90 सीटों पर 958 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला, मतगणना की तैयारियां पूरी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव के अंतर्गत 3 दिसंबर को मतगणना होनी है। इसके साथ ही कल ही इसके नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। ऐसे में मतगणना शुरु होने से दो पहले से ही संलग्न कर्मचारियों ने विधानसभावार निर्धारित मतगणना कक्ष में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से प्राप्त मतों व डाक मत पत्रों से प्राप्त परिणामों की गिनती और टेबलवार निर्धारित प्रपत्रों को पूर्ण करने के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था का पूर्वाभ्यास किया गया। इस बीच जिला निर्वाचन अधिकारी प्रभात मलिक ने मतगणना का पूर्वाभ्यास की जांच करते हुए अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

अधिकारियों को दिए गए दिशा-निर्देश

यही नहीं राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों और प्रतिनिधियों ने भी मतगणना हॉल में जाकर मतगणना प्रक्रिया के रिहर्सल का जायजा लिया। मास्टर ट्रेनर तोषण गिरी गोस्वामी ने मतगणना स्थल पर प्रशिक्षण दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर मलिक के निर्देशन में रिटर्निंग अधिकारियों दुर्गेश वर्मा, उमेश साहू, सृष्टि चंद्राकर, ओंकारेश्वर सिंह ने चारों विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्धारित मतगणना कक्ष में मतगणना कार्य से संबंधित निर्देश दिए। उन्होंने मतगणना टेबल में उपलब्ध सभी प्रपत्रों को पूर्ण करने की जानकारी, प्रपत्रों को सावधानी पूर्वक भरने के निर्देश भी दिए। रिटर्निंग अधिकारियों ने सहायक मतगणना अधिकारी-कर्मचारियों को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। ईव्हीएम लाने-ले जाने वाले कर्मचारियों को क्रमवार स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक सावधानीपूर्वक जाने के निर्देश दिए गए। मौके पर संलग्न पुलिस कर्मचारियों, अधिकारियों को मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करने के निर्देश दिए।

सारी व्यवस्था की गई सुनिश्चित

इस दौरान बताया गया है कि मतगणना हॉल में मोबाइल, स्मार्ट वॉच, आईपेड, लैपटॉप, कैमरा सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा जैसे सामग्री ले जाने पर रोक होगी। मतगणना स्थल कृषि उपज मंडी पिटियाझर परिसर में ही प्रेस व मीडिया प्रतिनिधियों के लिए मीडिया सेंटर बनाया गया है। मीडिया सेंटर में जाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के फोटोयुक्त प्राधिकार पत्र व संस्था से संबंधित पहचान पत्र पेश करना अनिवार्य है। इसके बिना मीडिया सेंटर में प्रवेश पर पाबंदी है। मीडिया सेंटर में टीवी की भी व्यवस्था की गई है। कलेक्टर ने मीडिया सेंटर का जायजा लेते हुए टीवी, कम्प्यूटर, इंटरनेट, पेयजल आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

तीन लेयर में होगी सुरक्षा व्यवस्था

जानकारी के अनुसार 3 दिसंबर को 8 आठ बजे से मतगणना की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी। मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था होगी। कैमरे से निगरानी रखी जाएगी। प्रवेश की पात्रता अनुसार पार्किंग की व्यवस्था भी अलग-अलग की गई है। विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत जिले में 30 नवंबर तक प्राप्त कुल 5139 डाक मतपत्रों की गणना होगी। जिसके अंतर्गत विधानसभावार निर्वाचन ड्यूटी में तैनात मतदाताओं के लिए सुविधा केंद्र से विशेष संवाहक द्वारा डाक मतपत्रों की कुल संख्या 4686 है। जिसमें महासमुंद विधानसभा अंतर्गत 1253, खल्लारी में 857, बसना में 1402 व विधानसभा सरायपाली में 1174 डाक मतपत्र शामिल हैं।

30 नवंबर तक प्राप्त डाक मतपत्र

बता दें कि जिले में दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग व कोविड अंतर्गत डाक मतपत्र से मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 335 है। इसमे महासमुंद से 51, खल्लारी से 73, बसना से 109 और सरायपाली से 102 मतदाता शामिल हैं। इसी तरह ईटीपीबीएस (सेवा मतदाताओं से प्राप्त) अंतर्गत 30 नवंबर तक प्राप्त डाक मतपत्र की संख्या 118 है। जिसमें विधानसभा महासमुंद अंतर्गत 35, खल्लारी में 23, बसना में 31 और सरायपाली में 29 डाक मतपत्र है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news