Friday, September 20, 2024

Chhattisgarh Election: चुनावी माहौल के बीच EC ने जब्त की करोड़ों की संपत्ति

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग समाप्त हो चुकी है. अब प्रदेश भर में दूसरे चरण के वोटिंग की तैयारी जारी है. 17 नवंबर को दूसरे चरण में 70 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. हालांकि प्रदेश भर में शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भयहीन मतदान कराने के लिए चुनाव आयोग की टीम लगातार शहर में सघन चेकिंग कर रही है. आठ नवंबर तक निगरानी टीम ने 66 करोड़ 35 लाख रुपये की अवैध धनराशि और वस्तुएं बरामद की हैं. इसमें नगद राशि 17 करोड़ 98 लख रुपये बताए गए है।

चेकिंग अभियान लगातार जारी

आठ नवम्बर तक चुनावी आदर्श आचार संहिता का राज्य में प्रभावी होने के बाद से 66 करोड़ 33 लाख रुपये की अवैध धन राशि और वस्तुएं बरामद हुई हैं. इनमें नगद राशि 17 करोड़ 98 लाख रुपये है. प्रदेश भर में दूसरे चरण की वोटिंग17 नवंबर को होगी, इसमें शेष 70 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. वहीं मतदान को शांतिपूर्ण कराने के लिए चुनाव आयोग की टीम लगातार चेकिंग अभियान कर रही है।

करोड़ों के आभूषण हुए जब्त

बता दें कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली सूचना के मुताबिक आठ नवम्बर तक ED द्वारा निगरानी के दौरान 47 हजार 371 लीटर अवैध शराब बरामद किया गया है, इसकी कीमत एक करोड़ 35 लाख रुपये बताया गया है। इसके साथ ही तीन करोड़ 99 लाख रुपये की अन्य नशीली वस्तुएं भी बरामद हुई हैं. जांच अभियान के दौरान करोड़ों के आभूषण और रत्न भी जब्त किए गए हैं.

आवश्यक दिशानिर्देश हुए जारी

विधानसभा आम निर्वाचन-2023 के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक कार्रवाई किए जाने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए हैं. इन दिशा-निर्देशों के माध्यम से प्रदेश भर में कड़ी नजर रखी जा रही है. राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू होने से चुनाव आयोग की निगरानी टीमों द्वारा सघन जांच की कार्रवाई की जा रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news