Tuesday, September 17, 2024

Weather Update: मौसम में बदलाव, छोटे बच्चों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर पड़ेगा असर

रायपुर। देश भर के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण लोगों के स्वास्थ्य पर असर पड़ने लगा है क्योंकि प्रदेश में सर्दी की शुरुआत हो चुकी है। मौसम में बदलाव के कारण खासकर छोटे बच्चों और बीमार व्यक्तियों के ऊपर अधिक असर पड़ने लगा है। इस वजह से हॉस्पिटल में सैकड़ों मरीजों इलाज कराने आ रहे हैं। बता दें कि जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या लगभग 350 हो गई है। इसमें सबसे अधिक बच्चे है, जिन्हें सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम हैं। जिला अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ का कहना है कि बच्चों में ऐसे लक्षण दिखाई दे तो उसे हल्के में न लें। वह बताते है कि जरा सी लापरवाही बच्चों के स्वास्थ्य को गंभीर बना सकती है। मंगलवार को मौसम विभाग के अनुसार अधिकांश जिले का अधिकतम पारा 32 डिग्री और न्यूनतम पारा 17 डिग्री दर्ज किया गया है।

बच्चों के लिए बना वार्ड

लगातार बढ़ती पीडि़त बच्चों की संख्या को देखते हुए जिला अस्पताल प्रबंधन ने जच्चा-बच्चा केंद्र में बच्चों के बेहतर इलाज के लिए अलग से वार्ड बनवाया है। बता दें कि यहां शिशु रोग विशेषज्ञ की निगरानी में इलाज जारी है। हालांकि घबराने की बात नहीं है, अभी तक कई बच्चे स्वस्थ होकर अस्पताल से चले भी गए हैं लेकिन बदलते मौसम के कारण लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

न्यूनतम तापमान बढ़ने का अनुमान

मौसम वैज्ञानिकों की जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में मौसम में उतार-चढ़ाव होने के आसार है। अधिकतम पारा स्थिर रहते हुए 32 डिग्री रहने की आशंका है। न्यूनतम पारा में एक से दो डिग्री उछाल आने का अनुमान लगाया है।

मरीजों की संख्या बढ़ी

मौसम में बदलाव होने का असर लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने लगा है। बता दें कि जिला अस्पताल में इन दिनों ओपीडी मरीजों की संख्या और दिनों की अपेक्षा में अधिक देखने को मिली है। लोगों में सर्दी, खांसी, बुखार और अन्य मौसमी बीमारी की शिकायत अधिक मिल रही है। इससे बच्चे और बुजुर्गों को अधिक पड़ेशानी हो रही है।

निमोनिया की शिकायत

ठंड का सीजन शुरू होते ही छोटे बच्चों व बुजुर्गों में निमोनिया का कहर ज्यादा देखने को मिल रहा है। ऐसे में इनलोगों को सावधानी की अधिक जरूरत है। बता दें कि ठंड में लापरवाही से बच्चों व बुजुर्गों में निमोनिया की भी शिकायत अधिक बढ़ जाती है।

8 नवंबर का मौसम

छत्तीसगढ़ में आज का मौसम सामन्य बना रहेगा। इसके साथ रात और सुबह में सर्दी बढ़ने का अनुमान है। यहां का अधिकतम पारा 29 और न्यूनतम पारा 15 डिग्री दर्ज किया गया है। हवा में 36 mm नमी मौजूद है। वहीं AQI लेवल की बात करें तो यहां का AQI 62 दर्ज किया गया है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news