Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh Election: छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने लिया बागी नेताओं पर बड़ा एक्शन, जानें पूरा मामला

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में महज दो दिन बच गए है। ऐसे में कांग्रेस से बगावत करने वालें नेताओं पर पार्टी ने बड़ी कर्रवाई की है. कांग्रेस के अधिकृत उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ रहे चार नेताओं को कांग्रेस ने 6 सालों तक निष्कासित कर दिया है. पार्टी ने कहा है कि अधिकृत उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव लड़ रहे चार बागी उम्मीदवारों को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया गया है। बता दें कि बागी नेताओं में जशपुर सीट से प्रदीप खेस, रायगढ़ सीट से शंकर अग्रवाल, मुंगेली सीट से रूपलाल कोसरे, कसडोल सीट से गोरेलाल साहू, रायपुर उत्तर सीट से अजीत कुकरेजा और संजारी बालोद सीट से मीना साहू को छह साल के लिए पार्टी ने निष्कासित कर दिया है।

रायपुर सीट पर बगावत

छत्तीसगढ़ में सोमवार (30 अक्टूबर) को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का समय समाप्त हो गया है. बता दें कि ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है लेकिन इस दौरान कांग्रेस को कई सीटों पर बगावत का मंजस बन रहा है। कांग्रेस ने रायपुर उत्तर की सीट पर विधायक कुलदीप जुनेजा को फिर से मौका दिया है लेकिन कांग्रेस की तरफ से रायपुर नगर निगम में MIC मेंबर अजित कुकरेजा ने बगावत शुरू कर दी है.

कुकरेजा ने भरा था निर्दलीय नामांकन

पार्टी से टिकट नहीं मिलने के कारण नाराज कुकरेजा ने शक्ति प्रदर्शन शुरू कर दी और निर्दलीय नामांकन भर भी दिया था. कांग्रेस पार्टी से 15 साल तक जुड़े रहे अजीत कुकरेजा ने रायपुर उत्तर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के निर्णय को ना मंजूरी देते हुए निर्दलीय नामांकन भरा था. इस कारण कांग्रेस पार्टी में हलचल मच गई थी। बता दें कि इस कारण कांग्रेस को भारी नुकसान हो सकता था.

2023 का चुनावी समीकरण

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए 7 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा। चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। राज्य में मतदान नजदीक है इसलिए तैयारी भी जोरो-शोरो से चल रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news