Friday, September 20, 2024

Health Tips: बदलते मौसम में खानपान को लेकर रहे सतर्क, सेहतमंद रहने का जानिए राज

रायपुर। अक्सर बदलते मौसम के कारण लोग अपने खान-पान को लेकर ज्यादा सतर्क दिखते हैं। ऐसे में अगर बात करें मौसम में बदलाव के दौरान खान-पान पर ध्यान कैसे रखा जाए? तो आईए जानते हैं शरीर को सेहतमंद रखने का राज।

अगर आप अपने खान-पान का ध्यान बेहतर ढंग से रखते हैं तो यह आपको बीमार होने से बचाने में मदद देती है। वहीं आप अगर गलत खान-पान का सेवन करते हैं तो इससे आपकी इम्यून सिस्टम कमजोर तरीके से काम करती है, जिस कारण आप हमेशा बीमार होते है। गर्मी हो या सर्दी का मौसम लोगों को अपनी डाइट में समय-समय पर बदलाव जरूर करना चाहिए। बता दें कि अगर आप एक ही तरह का खाना लगातार सेवन करते रहेंगे तो इससे आपका बीमार होने की चांसेस बढ़ जाती है। इसलिए मौसम के अनुसार अपने खान-पान को बदलते रहना चाहिए।

मौसमी बीमारियों से ग्रसित

वहीं मौसम में बदलाव के कारण लोगों को मौसमी बीमारियों से ग्रसित होते हुए भी देखा जाता है। ऐसे में सभी लोगों को अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। अगर मौजूदा समय में मौसम की बात करें तो इस दौरान सर्दियां शुरू हो रही है, जिससे मौसम में बदलाव भी देखा जाएगा, इस दौरान लोगों को सही डाइट लेने की जरूरत है। सर्दियों के मौसम में डाइट एक्सपर्ट बताते हैं कि इस मौसम में तीन चीजों को भूल कर भी नहीं खाना चाहिए। तो आईए जानते हैं ऐसी कौन सी चीज है जिसे हमें इस मौसम में सेवन नहीं करना चाहिए_

रेड मीट

डाइट एक्सपर्ट के अनुसार बताया गया है कि सर्दियां आने के कारण मौसम में बदलाव होगी जिस कारण लोगों की इम्यून सिस्टम कमजोर बनाने वाली फूड्स से परहेज करना चाहिए। एक्सपर्ट बताते हैं कि रेड मीट एक ऐसा फूड है जो आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर बनाने में अहम भूमिका निभाती है। बदलते मौसम में वायरस और बैक्टीरिया अधिक एक्टिव हो जाते हैं जिस कारण इम्यून सिस्टम कमजोर करने वाले फूड्स के सेवन से लोग बीमार पड़ते हैं।

फ्राइड फूड्स

आपको बता दें कि डाइट एक्सपर्ट के अनुसार किसी भी मौसम में ज्यादा तला हुआ भोजन का सेवन करने से लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं लेकिन बदलते मौसम में फ्राइड फूड्स और अधिक डेंजरस रूप में तब्दील हो जाता है। जिस कारण लोगों को बीमार पड़ने की चांसेस और अधिक बढ़ जाता है। इसलिए बदलते मौसम में फ्राइड फूड्स के सेवन पर निषेध रखना चाहिए।

शुगर फूड्स

शुगर वाले फूड्स का सेवन मौसम में बदलाव के दौरान अच्छा नहीं माना जाता है। ऐसे में त्योहारों के मौसम में इस फूड्स की डिमांड बढ़ जाती है लेकिन डाइट एक्सपर्ट बताते हैं कि इन त्योहारों के मौसम में भी लोगों को सूगर इनटेक को कम करना चाहिए जिससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। खासकर रिफाइंड शुगर से बने चीजों का इस्तेमाल पर परहेज करना चाहिए।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news