Monday, October 21, 2024

Chhattisgarh Election: नक्सलियों से आजादी, पोलिंग पार्टी को MI17 हेलिकॉप्टर पहुंचाएगा मतदान केंद्र

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के वोटिंग की काउंट डाउन शुरू हो गई है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलवाद को देखते हुए चुनाव के दौरान पोलिंग पार्टी की सुरक्षा के मद्देनज़र से वायु सेना के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस साल बस्तर के कुल 12 विधानसभा सीटों में 7 नवंबर को वोटिंग होगी। बता दें कि बस्तर संभाग के सभी सीट नक्सलवाद से ग्रसित हैं। ऐसे में इन इलाकों में शांतिपूर्ण और भयमुक्त मतदान कराना चुनाव आयोग के लिए एक बड़ा चुनौती है। दूसरी तरफ इन इलाकों में नक्सलियों द्वारा लगातार धमकी भरा पर्चा फेंका जा रहा है। जिससे चुनावी माहौल के बीच दहशत की स्थिति बनी रहे। बस्तर के इन संवेदनशील इलाकों में भारी संख्या में फोर्स को तैनात किया गया है। साथ ही मतदान बूथों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

हेलीकॉप्टर से पोलिंग पार्टी को पहुंचाने का काम

पोलिंग पार्टी को वायु सेना के MI-17 हेलिकॉप्टर से मतदान बूथों तक पहुंचाने का काम शुरू है। वहीं बता दें कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बस्तर पुलिस ने इसका चर्चा नहीं किया है कि किन-किन मतदान बूथों पर हेलीकॉप्टर से पोलिंग पार्टी को पहुंचाने का काम शुरू है। इस साल के चुनाव में 10 से अधिक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं संवेदनशील इलाकों में ड्रोन, हेलीकॉप्टर और जवानों के माध्यम से नजर रखवाया जा रहा है।

पायलट बने संजीवनी

बता दें कि बस्तर के IG सुंदरराज पी ने बताया हैं कि जवानों के साथ-साथ वायु सेना के पायलट भी बस्तर के संवेदनशील इलाकों में हेलीकॉप्टर के माध्यम से पोलिंग पार्टी को वोटिंग के बाद वोटिंग बूथों से सुरक्षित लाने में संजीवनी की तरह साबित हुए हैं. वहीं बस्तर के सभी संभाग में 126 नए मतदान बूथ बनाए गए हैं। मतदान बूथों पर वोटर्स को सुरक्षित पहुंचाने के लिए हेलीकॉप्टर की इस्तेमाल किया जा रहा है।

2023 का चुनावी समीकरण

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 7 और 17 नवंबर को होगा। चुनावी परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। ऐसे में सभी राजनीतिक दलों के साथ-साथ चुनाव आयोग की भी तैयारी जारी है। प्रदेश भर में निष्पक्ष, भयहीन और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए प्रशासन की तैनाती भी लगातार देखने को मिल रही है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news