Thursday, September 19, 2024

Chhattisgarh: इन दो संभाग से निकलती है छत्तीसगढ़ के सिंहासन की चाबी,जानें. .

रायपुर। छत्तीसगढ़ में अगले महीने में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसे लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने तारीखों का ऐलान भी कर दिया है।

यहां सजता है सीएम का ताज

छत्तीसगढ़ में चुनावी बिगुल बज चुका है. प्रदेश में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. 7 नवंबर को पहला चरण और 17 नवंबर को दूसरे चरण में चुनाव कराए जाएंगे. चुनाव संपन्न होने के करीब दो सप्ताह बाद यानी 3 दिसंबर को मतगणना होगी. ऐसे में प्रदेश के दो महत्वपूर्ण संभागों यानी सरगुजा और बस्तर में पूरे प्रदेश की निगाहें रहेगी. क्योंकि सरगुजा और बस्तर संभाग से छत्तीसगढ़ की सत्ता की चाबी खुलती है. आपको बता दें कि इन्हीं दो संभागों से प्रदेश में सरकार बनाने का रास्ता तय होता है. ये वह जगह है जहां से सीएम का ताज सजता है. इसलिए यह माना जाता है कि अगर छत्तीसगढ़ में सरकार बनानी है, तो बस्तर संभाग और सरगुजा संभाग के किलों पर फतह हासिल करना बेहद जरूरी है।

BJP ने की 85 उम्मीदवारों का ऐलान

इस बार के विधानसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर रहेगी. इस बार के चुनाव में जहां बीजेपी के सामने कांग्रेस को सरकार बचाने की चुनौती रहेगी. वहीं कांग्रेस एक बार फिर राज्य की सत्ता में आने की पूरजोर कोशिश करेगी. आपको बता दे कि भाजपा ने छत्तीसगढ़ के लिए 85 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. केवल 5 सीटों की घोषणा होनी बाकी है. छत्तीसगढ़ में बसपा ने 8 अगस्त को 9 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट और 10 अक्टूबर को दूसरी लिस्ट में 17 प्रत्याशियों को मौका दिया है. इस तरह कुल 26 प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतार चुकी है. इसके बाद बीजेपी ने 17 अगस्त को 21 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. फिर 9 अक्टूबर को 64 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी की थी. इस तरह कुल 85 प्रत्याशियों को टिकट दे चुकी है।

कांग्रेस जल्द जारी करेगी पहली लिस्ट

वहीं छत्तीसगढ़ आम आदमी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची 8 सितंबर और दूसरी सूची 2 अक्टूबर को जारी की थी. पहली लिस्ट में जहां 10 प्रत्याशियों को टिकट दिया था. वहीं दूसरी सूची में 12 प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा है. इस तरह से ‘आप’ ने अब तक कुल 22 प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतार चुकी है. वहीं राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस ने अभी तक अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी नहीं की है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि कांग्रेस जल्द ही अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है. वर्तमान में छत्तीसगढ़ के सियासी समीकरण की बात करें तो इस वक्त 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 71 विधायक, जबकि भाजपा के 13 विधायक, JCCJ के 3 विधायक और बसपा के 2 विधायक हैं. हालांकि एक सीट खाली है।

सरगुजा संभाग में कुल 14 विधानसभा सीटें

अंबिकापुर, लुंड्रा, प्रतापपुर, सीतापुर, सामरी, रामानुजगंज, प्रेम नगर, भटगांव, बैकुंठपुर, भरतपुर-सोनहत, मनेंद्रगढ़, जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव है।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news