Friday, September 20, 2024

G-20: विदेशी मेहमानों को भाया छत्तीसगढ़ी मिलेट्स

रायपुर। नई दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में अलग-अलग कई देशों के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति शामिल हुए. इसी बीच दिल्ली आए विदेशी मेहमानों को छत्तीसगढ़ी मिलेट्स का स्वाद काफी भा रहा है. बस्तर की महिलाओं ने विभिन्न देशों की फर्स्ट लेडी को मिलेट से बने पकवानों की टोकरी भेंट की।

उपहार में दिया मिलेट का बास्केट

कांकेर के निर्मला भास्कर ने बताया कि उन्होंने न्यूजीलैंड की फर्स्ट लेडी को उपहार में मिलेट का बास्केट दिया। इसी दौरान ऑस्ट्रेलिया की फर्स्ट लेडी को गिप्ट के रूप में मिलेट से बने पकवानों की टोकरी दी. बताया जा रहा है कि विदेशी फर्स्ट लेडी ने छत्तीसगढ़ के बस्तर की महिला किसानों के मिलेट से बने लड्डू का स्वाद लिया।

बस्तर आने का दिया निमंत्रण

दिल्ली में आयोजित जी-20 सम्मेलन में आये राष्ट्राध्यक्षों और उनकी पत्नी को रागी से बने लड्डू काफी भाया। बस्तर की संगीता कश्यप ने बताया कि उन्होंने मिलेट के लड्डू, रागी कुकीज़, रागी चकली और कोदो-कुटकी आदि मिलेट से तैयार होने वाले कई पकवान बनाकर तैयार किए थे। इस सम्मेलन में बस्तर से आई महिलाओं ने मिलेट से बनने वाले पकवानों पर विशेष तैयारियां की थी. ऑस्ट्रेलिया की फर्स्ट लेडी को उन्होंने मिलेट से बनाए पकवानों की टोकरी उपहार में दी. इस दौरान बस्तर की महिलाओं ने विदेशी फर्स्ट लेडी को बस्तर आने का निमंत्रण भी दिया।

बस्तर जिले के बास्तानर ब्लॉक की संगीता कश्यप ने छत्तीसगढ़ के पकवानों के बारे में बताया कि मिलेट के लड्डू, रागी कुकीज़, रागी चकली और कोदो-कुटकी मिलेट से तैयार किए गए थे।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news