Friday, September 20, 2024

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में भारी बारिश से तबाही, कई जिलों में अलर्ट जारी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में फिर से मानसून एक्टिव हो गया है. भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी किया है. जिनमें मुंगेली, कबीरधाम और राजनांदगांव जिला शामिल हैं. इसके अलावा बाकी जिलों में भी हल्की बारिश होने की संभावना है. शुक्रवार को रायपुर समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. राजधानी रायपुर में लगातार चार घंटे तक हुई तेज बरसात से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

जिलेवार मौसम का मिजाज

बलौदाबाजार – पिछले 24 यहां भारी बारिश हुई है. शाम 7 बजे से जिले के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई. आज रात में भी यहां हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

बलरामपुर – जिले में 4 घंटे तक झमाझम बारिश हुई है. रामानुजगंज में लगातार भारी बारिश हो रही है. बीते दिनों बारिश की कमी अब पूरी हो सकती है.

बीजापुर – बीजापुर जिले में पिछले 4 दिनों से भारी बारिश की स्थिति है. आज भी जिले में कई जगहों पर बारिश के आसार हैं लेकिन गतिविधियां पहले से कम होंगी.

मुंगेली – मुंगेली में जमकर बारिश हुई. यहां आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसलिए सावधान रहना जरूरी है

रायगढ़ – जिले के कई इलाकों में 2 दिनों से बारिश हो रही है. आज दिन में बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी आ सकती है लेकिन रात को फिर हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं.

दुर्ग – मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक यहां बीते दो दिनों से भारी बारिश हुई है. हालांकि आज हल्की से मध्यम बारिश के संकेत हैं.

गरियाबंद – जिले में बीते 3 दिनों से बारिश हो रही है. यहां अच्छी बारिश हुई है. आज भी मध्यम बारिश हो सकती है.

नारायणपुर – जिले में बारिश का दौर जारी है. नारायणपुर जिले में भारी बारिश हुई है. पुल-पुलियों को पार करते समय सावधानी बरतने की जरुरत है.

दंतेवाड़ा – जिले में अच्छी बारिश हो रही है. यहां मध्यम बारिश के संकेत हैं.

राजनांदगांव – मौसम विभाग ने जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. कई जगहों पर यहां भारी बारिश हो सकती है इसलिए सावधान रहने की जरूरत है.

कबीरधाम – लगातार बारिश होने की वजह से कबीरधाम जिले में भी येलो अलर्ट जारी किया है. अगले 24 घंटे में भारी बारिश के हालात बन सकते हैं।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा बताते हैं कि मानसून द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में स्थित है और पूर्वी छोर गोरखपुर, देहरी, रांची, बालासोर और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है. एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी है और लगे पश्चिम बंगाल-उत्तर उड़ीसा तट के ऊपर है. इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रवात 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए उत्तर उड़ीसा, उत्तर छत्तीसगढ़ जाने से होकर गुजरने की संभावना है. इसके असर प्रदेश के अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है लेकिन आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने की भी संभावना है.

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news