Wednesday, October 23, 2024

Chhattisgarh: PM मोदी ने ऑनलाइन रखी स्टेशनों की आधारशिला

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज पूरे देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी. बता दें, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 1500 करोड़ रुपये की खर्च से छत्तीसगढ़ के सात रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। आज रायपुर रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन शामिल हुए और शिरकत किया।

बनाया जा रहा है मास्टर प्लान

जानकारी के अनुसार रायपुर रेलवे स्टेशन में कार्यक्रम शुरू होने से पहले गवर्नर हरिचंदन ने रायपुर के मंडल स्टेशन का जायजा लिया। इस दौरान दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के जीएम ने नए रेलवे स्टेशनों के मॉडल के संबंध में राज्यपाल को विस्तृत जानकारी दी. इस अवसर पर रायपुर दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल के अलावा कई भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे. बताया जा रहा है कि शहरी विकास की दृष्टिकोण से इन स्टेशनों को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे हैं।

इन स्टेशनों का होगा कायाकल्प

इस योजना के जरिए दुर्ग, अकलतरा, रायपुर, भिलाई पॉवर हाउस, बिलासपुर, तिल्दा-नेवरा रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होगा। इसके अलावा यहां पर फुटओवर ब्रिज, साइनेज, लिफ्ट एस्कलेटर, वेटिंग हाल और टायलेट का उन्नयन, सर्कुलटिंग एरिया का उन्नयन, प्लेटफार्म एरिया का विस्तार, स्टेशन लाइटिंग में सुधार, ट्रेन एवं कोच इंडिकेटर बोर्ड, पार्किंग स्थान में वृद्वि, शेड, स्थानीय कला और संस्कृति के अनुसार स्टेशन को विकसित किया जाएगा।

Ad Image
Latest news
Ad Image
Related news